इतिहास या विज्ञान कौन सा विषय़ ज्यादा महत्वपूर्ण है ?

978
इतिहास और विज्ञान
इतिहास और विज्ञान

इतिहास या विज्ञान कौन सा विषय़ ज्यादा महत्वपूर्ण है ? ( History or science which subject is more important )

आमतौर पर आपको यह बहस देखने को मिलती होगी कि इतिहास या विज्ञान विषय में कौन सा विषय ज्यादा महत्व रखता है. यहां तक की काफी बार इतिहास के बारें में इतना भी कहा जाता है कि हमें अतीत में घटित घटनाओं की तिथि याद करके क्या फायदा होने वाला है. कोई राजा कब मरा था या कब उसने लड़ाई जीती इससे हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है इसलिए इतिहास को पड़ना व्यर्थ है. आज जानते हैं कि इतिहास या विज्ञान विषय में कौन सा विषय ज्यादा महत्वपूर्ण है.

images 1 3 -
विज्ञान

विज्ञान विषय-

विज्ञान विषय की बात करें, तो इस पर ज्यादा लोग सहमत होते हैं कि विज्ञान सीधे तौर पर हमसे जुड़ा हुआ विषय है. नई नई टैक्नोलोजी या जो आविष्कार होते हैं, वो सीधे तौर पर हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं. विज्ञान की प्रगति के बिना वर्तमान समय में मानव जीवन के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. इस बात से कभी इनकार नहीं किया जा सकता है कि विज्ञान विषय का हमारे जीवन में विशेष महत्व है.

main qimg 47c91b45b514789c0cf39f9089279a5c -
विज्ञान

इतिहास विषय-

इतिहास विषय की बात करें, तो इसका भी अपना विशेष महत्व है. इसके महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कौटिल्य या चाणक्य ने एक बार कहा था कि “राजा को प्रतिदिन कुछ समय इतिहास-श्रवण में लगाना चाहिएं”. आमतौर पर कहा भी जाता है कि हमें अपनी अतीत की गलतियों से सिखना चाहिएं या फिर जो व्यक्ति दूसरो की गलतियों से सिखता है वो कभी जिंदगी में असफल नहीं होता है. इतिहास के अध्ययन से हमारे अंदर सामाजिक समझ का विस्तार होता है. इससे हम अपने पूर्वजों द्वारा किए गए अच्छे या बुरे कर्मों के विशलेषण के साथ साथ यह भी देख पाते हैं कि उसका परिणाम क्या निकलकर सामने आया.

यह भी पढ़ें: लाल घाटी भोपाल का खूनी इतिहास ?

अगर बात की जाएं दोनों विषयों में कौन सा विषय ज्यादा महत्वपूर्ण है , तो हमें याद रखना चाहिएं कि जहां विज्ञान हमारे भविष्य में होने वाले बदलाव और टैक्नोलोजी की दृष्टि से बहुत महत्व रखता है. लेकिन इसके साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि मानव एक सामाजिक प्राणी है तथा समाज के प्रति बेहतर समझ विकसित करने के लिए इतिहास विषय का महत्वपूर्ण योगदान होता है. इसलिए दोनों विषयों का अपने अपने स्थान पर विशेष महत्व है. किसी भी विषय को कम या ज्यादा महत्व देना सही नहीं होगा. सभी विषय हमारे ज्ञान में वृद्धि करते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.