जानिए किसान आंदोलन के कारण सड़क मार्ग कहां -कहां बंद हुआ है?

528
news

किसान आंदोलन के चलते देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से सड़क जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है. दिल्ली को दूसरे राज्य से जोड़ने वाली सीमाएं बंद होने की वजह से यात्रियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक, रविवार को भी दिल्ली को नोएडा, गाजियाबाद (Noida, Ghaziabad) और अन्य शहरों से जोड़ने वाले अधिकांश बॉर्डर बंद हैं.

ऐसे में यात्रियों के अन्य मार्गों का विकल्प दिया गया है. खासकर नोएडा को दिल्ली से जोड़ने वाले गौतमबुद्ध नगर द्वार के पास किसानों के विरोध जारी है. इसके कारण दिल्ली- नोएडा लिंक रोड (Delhi -Noida Link Road) को बंद कर दिया गया है. ऐसे में लोगों को दिल्ली आने के लिए नोएडा लिंक रोड से बचने और DND का उपयोग करने की सलाह दी गई है.

kisan non fiii -

वहीं, किसानों के विरोध के कारण एनएच 24 पर दिल्ली को गाजियाबाद से जोड़ने वाली गाजीपुर सीमा को भी बंद कर दिया गया है. लोगों को सलाह दी गई है कि वे दिल्ली आने के लिए NH 24 से बचें. साथ ही कहा गया है कि दिल्ली आने के लिए अप्सरा / भोपड़ा / DND का उपयोग करें.बात यदि टिकरी, झारोदा बॉर्डर की करें तो यहां पर भी ट्रैफिक मूवमेंट नहीं है. वहीं, बदुसराय बॉर्डर केवल लाइट मोटर व्हीकल जैसे कारों और दो पहिया वाहनों के लिए खुला है. जबकि झटीकरा बॉर्डर केवल टू व्हीलर ट्रैफिक के लिए खुला है.

kisan non -

साथ ही दिल्ली से हरियाणा आने- जाने के लिए कई बॉर्डर खुले हैं. जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के लिए धनसा, दौराला, कपसेरा, राजोखरी NH 8, बिजवासन / बजघेरा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा बॉर्डर खुले हैं. वहीं, सिंघू, औचंदी, लामपुर, पियाओ मनियारी और मंगेश बॉर्डर बंद हैं. NH 44 दोनों तरफ से बंद है. ऐसे में सफियाबाद, सबोली, एनएच 8 / भोपरा / अप्सरा सीमा/ परिधीय एक्सप्रेस के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग लेने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़े:जैन धर्म अनुसार कौन पशु श्रेष्ठ है?