जब पश्चिम बंगाल भारत के पूर्व में स्थित है तो इसका नाम पश्चिम बंगाल क्यों है ?

4595
पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल

जब पश्चिम बंगाल भारत के पूर्व में स्थित है तो इसका नाम पश्चिम बंगाल क्यों है ? ( When West Bengal is located in the east of India why is it named West Bengal )

किसी भी नाम के पीछे कोई ना कोई इतिहास होता है. ऐसे ही बात करें, तो भारत का एक राज्य है पश्चिम बंगाल. अगर भारत के संदर्भ में देखें, तो यह भारत के पूर्वी राज्यों में शामिल है. लेकिन फिर एक सवाल मन में पैदा होता है कि अगर पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी भाग में है. इस वजह से इसका नाम पूर्वी बंगाल होना चाहिए. लेकिन इसको पश्चिम बंगाल क्यों कहा जाता है ?  आपके मन में भी शायद ये सवाल कभी ना कभी आया हो कि पश्चिम बंगाल के नाम के पीछे क्या कहानी है. आज आपको इस पोस्ट में आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

main qimg c797a44213313bc84ada005562843deb -
पश्चिम बंगाल

पूर्व में होने के बाद पश्चिम बंगाल नाम क्यों ?

इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमें थोड़ा इतिहास जानना होगा. भारत की आजादी से पहले भारत पर अंग्रेजों का शासन था. ये उस समय की बात है जब भारत और पाकिस्तान एक होते थे. भारत ने अपनी आजादी की लड़ाई काफी लंबे समय तक अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी. लेकिन आजादी के साथ साथ भारत को विभाजन का भी सामना करना पड़ा. उस समय भारत और पाकिस्तान 2 देश बना दिए गए. उस समय बंगाल बहुत बड़े क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता था.

west bengal -
पश्चिम बंगाल

लेकिन बंटवारे के समय बंगाल का मुस्लिम बाहुलय क्षेत्र पाकिस्तान के हिस्से में आया तथा हिंदू बाहुलय क्षेत्र भारत के हिस्से में आया. इस तरह बंगाल भी 2 हिस्सों में बंट गया. बंगाल के पूर्वी हिस्से में मुस्लिम समुदाय के लोग ज्यादा थे, इसलिए वह क्षेत्र पाकिस्तान को मिला तथा उसको पूर्वी पाकिस्तान कहा जाता था. बंगाल के पश्चिम क्षेत्र में हिंदू समुदाय के लोग ज्यादा थे. यह हिस्सा भारत में मिला दिया गया. इसी कारण इस क्षेत्र को पश्चिम बंगाल कहा जाता है. पहले जो पूर्वी पाकिस्तान होता था, 1971 में उसको बांग्लादेश के रूप में नई पहचान मिली.

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी की शादी हुई या नहीं जाने सच्चाई ?

पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी भाग में जरूर है. लेकिन जब बंगाल का विभाजन हुआ तो जो राज्य हम वर्तमान में पश्चिम बंगाल के रूप में जानते हैं, वो बंगाल का पश्चिमी हिस्सा था. यहीं कारण है कि पश्चिम बंगाल राज्य के भारत के पूर्व में होने के बाद भी उसे पश्चिमी बंगाल कहा जाता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.