व्हॉट्सएप के जरिए बची नवजात की जान

350
व्हॉट्सएप के जरिए बची नवजात की जान
व्हॉट्सएप के जरिए बची नवजात की जान

सोशल मीडिया को भले ही लोगों ने बदनाम कर रखा हो लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है, जो इसका सही और सुचारू ढंग से प्रयोग करके असहाय लोगों की मदद भी करते है। ऐसे मामलें लगातार सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया पर हर समय लगभग लाखों लोग एक्टिव रहते है, उनकी इसी सक्रियता की वजह से सोशल मीडिया कई बार बेसहारा लोगों की मदद करने में कामयाब रहा है। ऐसा ही एक मामला एमपी से सामने आया है। आइये जानते है कि आखिर पूरा मामला क्या है..

एमपी में व्हॉट्सप की मदद से एक नवजात बच्ची की जान बचाने का मामला सामने आया है। जी हाँ, चौकिए मत, सही पढ़ा आपने, एमपी के नरसिंहपुर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र साईंखेड़ा में सोशल मीडिया एक बच्ची की जान बचाने के लिये वरदान साबित हुआ। दरअसल, मामला यह है कि यहां एक नवजात बच्ची की हालत ठीक नहीं थी, बच्ची का वजन बेहद कम था। साथ ही उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और ऐसे में बच्ची को जल्द ही क्रिटिकल केयर की जरुरत थी। इसके साथ ही ड्यूटी डॉक्टर्स ने बच्ची को जिला अस्पताल के लिय रेफर कर दिया, लेकिन बच्ची को ले जाने के लिये न तो एंबुलेंस मिल पा रही थी और न ही दूसरा कोई साधन था।

ऐसे में बच्ची की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी। तभी एमपी की स्थानीय पत्रकार ने व्हॉट्सप ग्रूप पर मैसेज वायरल कर दिया, जिसकी वजह से बच्ची की जान बच पाई। मैसेज वायरल होते ही साईंखेड़ा के युवक मदद को आगे आने लगे। युवकों ने निजी वाहन की व्यवस्था कर बच्ची और उसके परिजनों को अस्पताल ले गये। समय रहते ही बच्ची को चाइल्ड केयर यूनिट की सुविधायें नसीब हो गईं।

सोशल मीडिया की ही देन है कि आज एक नवजात बच्ची की जान बच गई। साथ ही एमपी की स्थानीय पत्रकार भी बधाई के पात्र है, जिसने अपनी जूझबूझ से बच्ची की जान बचाने में मदद की। सोशल मीडिया में हो रही इस तरह की घटनाएं इस बात की ओर संकेत करती है कि सोशल मीडिया सिर्फ मनोरंजन साधन मात्र ही नहीं रह गया है, बल्कि यह जरूरतमंद लोगों की मदद करने का उत्तम रास्ता भी है।

जिस तरह से हर सिक्के के दो पहलू होते है, ठीक उसी तरह से सोशल मीडिया के भी दो पहलू है। एक पहलू यह कहता है कि सोशल मीडिया सिर्फ वक्त की बर्बादी करता है, जबकि ऐसे घटनाओं के सामने आने से इसका दूसरा पहलू भी है कि सोशल मीडिया असहाय लोगों के जीवन में फरिश्ता का काम करता है। अब यह आप निर्भर करता है कि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल और उसका प्रयोग किस नजरिये से करते है।