वेस्टइंडीज के खिलाफ़ जीत में कोहली ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

0
https://news4social.com/?p=54849

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक पत्थर से दो पक्षियों को मारने में कामयाबी हासिल की है, क्योंकि उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सबसे तेज एकदिवसीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है और सौरव गांगुली के वनडे रन को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में इस समय सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी में आंठवे नम्बर पर है और वहीं भारत की तरफ से वह सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। कोहली ने रविवार को त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में ये दोनों रिकॉर्ड स्थापित किया।

तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

कोहली ने 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन के लिए पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया।

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में बल्लेबाजी करते हुए लैंडमार्क से 19 रन दूर थे और उन्होंने जेसन होल्डर द्वारा फेंके गए पांचवें ओवर में सिंगल के साथ 1930 रन के साथ मियांदाद के वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का यह 34 वां एकदिवसीय था जबकि मियांदाद ने 64 मैचों में अपने रन बनाए थे।

भारतीय कप्तान अब तक वेस्टइंडीज के खिलाफ सात शतक लगा चुके हैं और इस दौरान उनका औसत 71 से अधिक है।

ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ 47 मैचों में 1708 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक कैलिस (40 मैचों में 1666 रन) और पाकिस्तान के रमीज राजा (53 मैचों में 1624 रन) हैं।

कोहली ने अपना पहला वनडे जोहानिसबर्ग में 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने नाबाद 79 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका पहला शतक 2011 में विशाखापत्तनम में आया था।

सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़कर वन-डे इंटरनेशनल में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। चार्ट में शीर्ष पर रहने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में आश्चर्यजनक रूप से 18,426 रन बनाए हैं। टीम इंडिया के कप्तान ने अपने 238 वें एकदिवसीय मैच में गांगुली को पीछे छोड़ा। पूर्व कप्तान गांगुली ने 311 एकदिवसीय मैचों में 11,363 रन बनाए थे।