यूपी में बारिश और तूफान से हाहाकार, पिछले 72 घंटों में हुई इतने लोगों की मौत

355

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तूफानी बारिश कहर बनकर टूटी है और इसकी चपेट में आकर 15 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में यहां तेज बारिश हो सकती है।

दरअसल, देश के कई हिस्सों में मानसून की दस्तक होने से जहां एक तरफ तपती गर्मी से लोगों को राहत मिली हैं। वहीं, दूसरी तरफ़ सबसे बड़े राज्य यूपी में यह बारिश लोगों पर कहर बनकर प्रहार कर रही है जिसकी चपेट में आने से कई लोगों की जान चली गई है।

UP Weather 1 -

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 72 घंटों में प्रदेश के 14 जिलों में करीब 15 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जुलाई 9 से 12 के बीच वर्षा जनित हादसों में करीब 133 इमारतें ढह गईं हैं। इन हादसो में करीब 23 जानवरों की भी जान चली गई। हालांकि यूपी से सटे दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में अभी भी बारिश का इंतजार बरकार है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मानूसन की दस्तक देने के बाद से ही उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर, प्रयागराज, उन्नाव, खीरी, गोरखपुर, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर नगर, पीलीभीत, फिरोजाबाद, मऊ, सोनभद्रा, चंदोली और सुल्तानपुर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। सबसे अधिक मौतें भी इन्हीं जिलों में हुईं हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी इन जिलों में और भी तेज बारिश और तूफान आने की आशंका है। बीते तीन दिनों में अब तक 15 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 100 से अधिक घर भारी बारिश में ढह गए हैं। इस बारिश से मवेशियों को मुसीबत झेलनी पड़ रही है। महज 72 घंटों में अब तक 20 से अधिक जानवरों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें : दलित लड़के से शादी करने पर विधायक पिता से मिला मौत का फरमान