आधार की सुरक्षा को लेकर परेशान हैं तो ऐसे पता करें कब कहाँ इस्तेमाल हुआ

248

भारत सरकार धीरे-धीरे आधार कार्ड को जरूरी करती जा रही है. अब सरकारी और प्राइवेट हर ऑफिस में हर कागज़ के लिए आधार की अनिवार्यता की जा रही है. ऐसे में आपको शायद ही याद रहता हो कि आपने अपने आधार कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल किया है. आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आप पता कर सकते हैं कि आपने अपने आधार नंबर को पिछले 6 महीने में कहां-कहां इस्तेमाल किया है. सबसे खास बात कि इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है. न ही इसके लिए कहीं जाने की ज़रूरत है. अगर आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट है तो यह काम आप अपने घर बैठे कर सकते हैं. इतना ही नही जानकारी मिलनेर के बाद अगर आपको लगता है कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल किया गया है तो आप इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.

UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि इस सुविधा का उपयोग ऑथिन्टिकेशन डिटेल देखने और आधार ऑथिन्टिकेशन हिस्ट्री (नोटिफिकेशन) डेटा प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है. साथ ही, इस सुविधा का ऑनलाइन उपयोग करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत होगी. चलिए आपको बताते हैं कि आधार के इस्तेमाल की जानकारी निकालने के लिए क्या है पूरा प्रोसेस.

  • सबसे पहले अपन ब्राउजर विंडो पर https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar’ जाना होगा. आप यहां से इसे कॉपी करके भी जहां वेबसाइट डालते हैं वहां पेस्ट कर सकते हैं. या gov.in पर जाकर आधार सर्विसेज में सबसे नीचे आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (Aadhaar Authentication History)  पर जाना होगा.

1203 aadhaar 1 -

  • इसके बाद रिक्यूएस्ट बॉक्स में अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और नीचे सिक्योरिटी कोड में राइट की ओर दिखाए गए नंबर को लिखें.
  • इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें. OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा.
  • इसके बाद एक पेज ओपन होगा, जहां आपसे कब से कब तक का डेटा देखना चाहते हैं से लेकर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा .
  • ध्यान रहे कि आप सिर्फ 6 महीने का ही डेटा देख सकते हैं. ऐसा करने पर आपके सामने डेट, समय के साथ आधार कार्ड में इस्तेमाल की गई सभी जानकारी सामने होंगी. अगर आपको अपने आधार की हिस्ट्री में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप UIDAI को 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं.