भारतीय क्रिकेट के वो रिकॉर्ड जिन्होंने बदल डाली भारतीय क्रिकेट की दिशा

539

भारत में अगर क्रिकेट की बातें होती है तो भारतीय क्रिकेट के द्वारा विश्व को दिए रिकॉडों की भी बात होती है। भारतीय खिलाडिय़ों नें हमेशा से ही बेहतरीन क्रिकेट खेलकर दुनिया को शानदार रिकॉर्ड दिए है। आज हम उन रिकॉर्डों की बात करेंगे।

big records by indian crickets 1 news4social -

सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट की बात हो और सचिन तेंदुलकर का नाम न हो ऐसा शायद किसी के सपने में भी न हो हक़ीकत तो दूर की बात है। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान इसलिए कहा जाता है क्योंकि बल्लेबाजी के सारे रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के ही नाम है। चाहे सेंचुरी की बात हो या फिर सबसे ज्यादा रनों की बात हो सचिन से बढ़कर अभी तक विश्व क्रिकेट में कोई नहीं हो सका है।

big records by indian crickets 3 news4social -

वीरेंद्र सहवाग का तीहरा शतक

कौन भूल सकता है की सन 2004 में पाकिस्तान दौरे पर सलामी बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग नें मुलता टेस्ट में तीहरा शतक जडा था। उसके बाद उन्हें मुलतान का सुलतान कहा जाने लगा। वीरेंद्र सहवाग का शतक इसलिए महत्तवपूर्ण था क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीहरा शतक लगाने वाले वह भारहत की तरफ़ से पहले बल्लेबाज थे। उनके इस शतक नें भारती क्रिकेट की दिशा और दशा ही बदल दी।

big records by indian crickets 4 news4social -

युवराज सिंह के छह छक्के

सन 2007 में पहले टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ युवराज सिंह नें स्टुअर्ट ब्राड की 6 गेंदों में 6 छक्के मार कर रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद युवराज सिंह को सिक्सर किंग कहा जाने लगा। युवराज की इस पारी नें भारत की क्रिकेट में सनसनी पैदा कर दी थी।

big records by indian crickets 2 news4social -

रोहित शर्मा की 264 रनों की पारी

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा नें श्रीलंका  के ख़िलाफ वनडे में सबसे ज्यादा 264 रनों की पारी खेली थी जो अब तक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई सबसे बढ़ी पारी है।

big records by indian crickets 5 news4social -

अनिल कुंबले के दस विकेट

किसी भी गेंदबाज के लिए पारी में 10 विकेट लेना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। लेकिन अनिल कुंबले नें इस मुश्किल काम को भी अपनी गेंदबाजी से आसान कर दिया था। 1999 में फ़िरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए भारत पाकिस्तान टेस्ट मैच की एक पारी में अनिल कुंबले में 10 विकेट हासिल कर के इतिहास रच दिया था।

big records by indian crickets 6 news4social -

मोहम्मद अजरुदीन के लगातार तीन शतक

1984 में मोहम्मद अजहरुद्दीन नें घरेलु ज़मीन पर जब इंग्लैंड के ख़िलाफ़ लगातार तीन टेस्ट मैचों में तीन शतक ठोके थे तो पुरी दुनिया हैरान रह गई थी। इसके बाद उन्हें भारत का वंडर बॉय कहा जाने लगा।

big records by indian crickets 7 news4social -

भारत पाकिस्तान 2003 का मुकाबला

भारत पाकिस्तान का यह मुकाबला हमेशा याद रखा जाएगा। यह ऐसा मुकाबला था जिसे 15 साल बाद भी खूब याद किया जाता है। इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर के द्वारा पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख़्तर की गेंद पर जो छक्का मारा था वह आज भी क्रिकेट प्रेमियों के जहन में ताजा है।