इस दिवाली आप भी रखें अपने घर को साफ ताकी मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

380

नई दिल्ली: जल्द ही देशभर में दिपावली का पर्व शुरू होने वाला है जिसको लेकर बाजारों में काफी रोनक देखने को मिल रहीं है. दिपावली शुरू होने से पहले ही लोग घरों की साफ-सफाई आदि जैसे चीजों में व्यस्त हो जाते है. घर की दीवारों को नए रंगों से रंगा जाता है.

दिपावली को लेकर सभी में भरपूर उत्सह नजर आता है 

बता दें कि इस दिन नए सामानों की खरीदी कर पूरे घर को सजाया जाता है. वहीं घर के द्वार पर रंग-बिरंगे तोरण लगाए जाते है. इस पर्व को लेकर हम सभी में काफी उत्सह देखा जाता है. तो चलिए जानते है दिवाली से कुछ दिनों पहले आखिर क्यों की जाती है साफ-सफाई…

diwalic news4social -

मां लक्ष्मी हमारे घर प्रवेश करें और घर वर्ष भर समृद्धि परिपूर्ण रहें

साफ-सफाई इसका अहम हिस्सा इसलिए है क्योंकि ऐसा करके हम अपने घर को मां लक्ष्मी के आगमन के लिए तैयार करते हैं. जहां साफ-सफाई होती है वह बीमारियाँ दूर रहती है. वहां माता लक्ष्मी अपने आप ऐश्वर्य के साथ रहती है. साफ-सफाई रखने का खास वजह यह भी है कि मां लक्ष्मी हमारे घर प्रवेश करें और घर वर्ष भर समृद्धि परिपूर्ण रहें. इस दिन घर से पुरानी (जो काम की वस्तु नहीं) उनको न रखें. हमें बेकार पढ़े समान को हटा देना चाहिए. इस दिन घर में रंगोली सही दिशा पर बनाएं ताकी ये आपके जीवन में खुशियां, समृद्धि और उपलब्धियां लेकर आएं.

clen news4social -

लक्ष्मी पूजन से पहले घर की इन चीजों को करें बाहर
  • टूटा हुआ दर्पण रखना वास्तु के मुताबिक एक बड़ा दोष है. इस दोष के मुताबिक घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है.
  • खराब घड़ी को करें घर से बाहर क्योंकि ऐसा माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है.
  • यदि घर में कोई भी टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे घर से हटा दें. वास्तु के मुताबिक यह भी वास्तुदोष पैदा करती है.
  • घर का मुख्य द्वार टूट-फूट हो तो जल्द से जल्द ठीक करा लें. दरवाजे में टूट-फूट अशुभ माना जाता है.
  • टूटे डिब्बे, खराब खिलौने, बेकार सजावटी सामग्री, फटे कपड़े, टूटी चप्पल और पुरानी चादरें जितनी जल्दी हो सके निकाल दीजिए.