बुरे दौर से गुजर रही है ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम?

0

जहां एक ओर बांग्लादेश क्रिकेट टीम की जीत से उनके फैन्स फूले नहीं समा रहे हैं, वहीं बांग्लादेश से हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए यह सबसे बुरा दिन है, ऐसा कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम जब सबसे कमजोर टीम से हार जाए तो इसे बुरा दिन नहीं तो क्या कहेंगे। वैसे बांग्लादेश ने लगातार ये साबित किया है कि वो निरंतर अपने खेल में सुधार कर रहे हैं, जिसका फायदा उनको मिलता नजर आ रहा है।

मैच की बात करें तो शाकिब अल हसन के ऑलराउंड प्रदर्शन से बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को ढाका टेस्ट में 20 रनों से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।

मैच का नतीजा चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद ही आ गया। यह बांग्लादेश की ऑस्ट्रेलिया पर पहली टेस्ट जीत है। यह इन दोनों देशों के बीच खेला गया केवल पांचवां टेस्ट मैच था।

बांग्लादेश के जीत के हीरो रहे शाकिब ने मैच में कुल 153 रन देकर 10 विकेट लिए और टीम के लिए बहुमूल्य 89 रन बनाए।

मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया आसानी से जीत की ओर बढ़ता दिख रहा था। उसे जीत के लिए 155 रन चाहिए थे और उसके 8 विकेट बचे थे। तीसरे दिन 75 रनों पर नाबाद रहे डेविड वार्नर ने चौथे दिन अपना शतक पूरा किया. वार्नर (112) ने तीसरे विकेट के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ (37) के साथ शतकीय साझेदारी निभाई।

हालांकि 171 रन तक इन दोनों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का कोई अन्य बल्लेबाज़ नहीं टिक सका। इन दोनों के विकेट शाकिब अल हसन ने ही लिए। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में पैट कमिंस 33 रन बनाकर नाबाद लौटे।

साल 2000 में टेस्ट खेलने की योग्यता मिलने के बाद से यह बांग्लादेश का 101वां टेस्ट मैच भी है। इससे पहले अपने 100वें टेस्ट में भी बांग्लादेश ने श्रीलंका को हराकर ऐतिहासिक उपलब्धि दर्ज की थी।

पूरे मैच में स्पिन गेंदबाजों का दबदबा रहा। बांग्लादेशी गेंदबाज़ों के अलावा ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने दूसरी पारी में छह विकेट लिए। टेस्ट के दौरान स्पिनर्स ने 40 में से 34 विकेट अपने नाम किए।

दो मैचों की टेस्ट सिरीज़ का दूसरा टेस्ट ज़हूर अहमद चौधरी स्टेडियम चटगांव में खेला जाएगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 8 =