दिल्ली में अगर कोई दंगा होता है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा केंद्र या राज्य

617
दिल्ली हिंसा
दिल्ली हिंसा

अभी दिल्ली में CAA के विरोध और समर्थन करने वालों के बीच बड़े स्तर पर हिंसा हुई. जिसमें 45 लोग मारे गए. आरोप ये भी लगे की पुलिस ने समय रहते कारवाई नहीं की. उसके बाद राजनीति भी शुरू हुई जिसमें विभिन्न पार्टियों पर ईल्जाम लगाए गए. उसके बाद एक सवाल ने जन्म लिया कि दिल्ली में अगर कोई दंगा होता है तो उसका जिम्मेदार केंद्र या राज्य होगा.

दिल्ली हिंसा


अगर हम इसका जवाब दे तो अगर दिल्ली में कोई दंगा होता है तो हम उसके लिए सीधा ना तो केंद्र को जिम्मेदार ठहरा सकते और ना ही राज्य को. लेकिन यदि हम बात जवाबदेही की करें तो हम बोल सकते हैं कि यदि दिल्ली में हिंसा या दंगा होता है तो उसकी जवाबदेही केंद्र सरकार पर ही ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि किसी भी क्षेत्र में हिंसा को रोकने के लिए पुलिस विभाग की बहुत बड़ी या हम कहें कि सबसे अहम् भूमिका होती है. अगर दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में पुलिस प्रशासन दिल्ली सरकार के अधीन काम ना करके MHA (Ministry of Home Affairs) के अंतर्गत आता है और गृहमंत्री का इस पर सीधा नियंत्रण होता है.

यह भी पढ़ें: भारत के किस राज्य से कोरोना वायरस आया है ?

मान लो दिल्ली पुलिस का कोई कर्मचारी सही से काम नहीं करता है तो दिल्ली सरकार की तरफ से उस पर कारवाई की सिर्फ मांग की जा सकती है. कारवाई करना केंद्र सरकार पर निर्भर होता है. इस आधार पर हम केंद्र या राज्य सरकार को सीधा तो जिम्मेदार नहीं बोल सकते, लेकिन जवाबदेही की बात करें तो केंद्र सरकार की ही बनती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.