Russia Ukraine Crisis: स्‍कॉटलैंड की सीमा के पास आए रूसी परमाणु बॉम्‍बर Tu-95, ब्रिटेन के टायफून विमानों ने दौड़ाया

137


Russia Ukraine Crisis: स्‍कॉटलैंड की सीमा के पास आए रूसी परमाणु बॉम्‍बर Tu-95, ब्रिटेन के टायफून विमानों ने दौड़ाया

लंदन: पूर्वी यूरोप में रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के बीच परमाणु बम गिराने में सक्षम रूसी बॉम्‍बर Tu-95 स्‍कॉटलैंड में ब्रिटेन की सीमा के पास पहुंच गया। रूसी विमानों को अपनी ओर आता देख ब्रिटेन ने अपने सबसे खतरनाक टाइफून‍ विमानों को रूसी बॉम्‍बर का पीछा करने के लिए लगा दिया। बताया जा रहा है कि दो Tu-95 बॉम्‍बर और दो समुद्री निगरानी विमान Tu-142 ब्रिटेन की सीमा के पास उत्‍तरी समुद्र में पहुंचे थे।

बुधवार को हुई घटना में कई मिनट तक गतिरोध बना रहा और बाद में रूसी विमान बिना ब्रिटेन की हवाई सीमा में प्रवेश किए ही वापस लौट गए। रूसी जंगी विमानों के ब्रिटेन के नजदीक पहुंचने की यह घटना ऐसे समय पर हुई जब कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने रूसी राष्‍ट्रपति से यूक्रेन संकट पर बातचीत की थी। रूसी वीडियो से पता चलता है कि जॉनसन के यूक्रेन से लौटने के बाद यह रूसी विमान ब्रिटिश सीमा के पास पहुंचा।
Ukraine Crisis India: रूस से जंग का खतरा, यूक्रेन ने भारत से लगाई मदद की गुहार, छात्रों को दिया भरोसा
‘Tu-95 बॉम्‍बर हवा में तेल भरने का अभ्‍यास कर रहा था’
बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन दौरे से ठीक पहले रूस को चेतावनी दी थी कि पुतिन ने अगर हमला किया तो यह ‘विनाशकारी गलती’ होगी। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि ब्रिटेन के टायफून विमान रूसी विमानों के बेहद करीब से उड़ान भर रहे थे। बता दें कि यूक्रेन और कई अन्‍य मुद्दों को लेकर रूस और ब्रिटेन में संबंध बहुत ही तनावपूर्ण चल रहे हैं। उधर, रूस ने एक बयान जारी करके कहा है कि Tu-95 बॉम्‍बर हवा में तेल भरने का अभ्‍यास कर रहा था।

ब्रिटेन ने रूस के साथ तनाव को देखते हुए यूक्रेन को बड़े पैमाने पर हथियार और मिसाइलें दिया है। उधर, अमेरिका ने ऐलान किया है कि वह यूरोप में अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा। रक्षा विभाग ने यूक्रेन की सीमाओं पर तनाव का हवाला देते हुए घोषणा की है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी के हवाले से कहा कि तैनाती में वर्तमान में जर्मनी में स्थित 1,000 सैनिकों को रोमानिया और अन्य 2,000 सैनिकों को संयुक्त राज्य अमेरिका से जर्मनी और पोलैंड भेजा जाना शामिल है।
navbharat times -Ukraine Crisis: अब बेलारूस-यूक्रेन की सीमा पर जमा हुए हजारों रूसी कमांडो, शुरू हुआ महायुद्धाभ्‍यास
अमेरिका ने 8,500 सैनिकों को अलर्ट पर रखा
पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान किर्बी ने कहा कि ये स्थायी कदम नहीं हैं। ये मौजूदा सुरक्षा माहौल का जवाब देने के लिए तैयार किए गए कदम हैं। इसके अलावा, ये बल यूक्रेन में लड़ने नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये आंदोलन दुनिया के लिए अचूक संकेत हैं कि हम अपने (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) सहयोगियों को आश्वस्त करने और किसी भी आक्रमण से बचाव के लिए तैयार हैं। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के आसन्न होने का दावा करने की तैयारी में अमेरिका ने पहले ही कुछ 8,500 सैनिकों को अलर्ट पर रखा है। यह उपाय सैनिकों को अल्प सूचना पर तैनात करने में सक्षम करेगा यदि नाटो अपने तीव्र प्रतिक्रिया बल को सक्रिय करने का निर्णय लेता है।



Source link