Pramod Sawant Oath Ceremony: प्रमोद सावंत बने गोवा के मुख्यमंत्री, विश्वजीत राणे समेत 8 मंत्रियों ने भी ली शपथ

138

Pramod Sawant Oath Ceremony: प्रमोद सावंत बने गोवा के मुख्यमंत्री, विश्वजीत राणे समेत 8 मंत्रियों ने भी ली शपथ

पणजी : गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 20 सीटें दिलाने वाले तीन बार के विधायक प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम वीआईपी गेस्ट शामिल हुए। स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में 10 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए। यह दूसरी बार है जब गोवा के मुख्यमंत्री राजभवन परिसर के बाहर शपथ ली। मनोहर पर्रिकर ने 2012 में पणजी के कैंपल मैदान में शपथ ली थी। शपथ ग्रहण से पहले प्रमोद सावंत ने सुबह अपने घर में पूजा की और उसकी तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट कीं।

प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत सरमा, गुजरात के सीएम भूपेश पटेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और मणिपुर के मुख्यमंत्री वींद्र सिंह शामिल हुए। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख जेपी नड्डा, अन्य केंद्रीय मंत्री और कम से कम आठ राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

प्रमोद सावंत सरकार में ये बने मंत्री

प्रमोद सावंत के साथ वालपियो से विधायक और गोवा सीएम पद के दावेदार बताए जा रहे विश्वजीत राणे कैबिनेट मंत्री बनाए गए। पोंडा विधानसभा सीट से जीते रवि नायक ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। वह सात बार के विधायक हैं। काउविन गोधिनो, नीलेश कबराल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। वह कचोरिम सीट से विधायक बने हैं और पिछली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे। सिरोधा विधानसभा सीट से विधायक सुभाष शिरोडकर ने मंत्री पद की शपथ ली, वह 2018 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे। वह सात बार के विधायक रहे हैं।

रोहन खानुटे को मंत्री बनाया गया है वह पोरवोरिंग विधानसभा सीट से विधायक हैं। दिसंबर 2021 में वह बीजेपी में शामिल हुए। गोविंद गौड़े को मंत्री बनाया गया। वह पिछली सरकार में आदिवासी मंत्री रहे। एतेंसियों मौंसेरेट चार बार के विधायक रहे हैं। उन्होंने पर्रिकर के बेटे उत्पल को पणजी सीट से हराया है। उन्हें सावंत के मंत्रिमंडल में जगह दी गई।

हाल में संपन्न राज्य के चुनाव में भाजपा ने 20 सीटों पर जीत हासिल की, जो 40 सदस्यीय सदन में बहुमत से एक कम है। तीन निर्दलीय विधायकों और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के दो विधायकों ने भाजपा को समर्थन दिया है।

प्रमोद सावंत ने की पूजा

मार्च 2019 में पहली बार बने थे सीएम
सावंत (48) उत्तरी गोवा के सांखालिम से विधायक हैं। 2017 में जब मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में भाजपा ने अपनी सरकार बनाई तो उन्हें विधानसभा अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने पर्रिकर के निधन के बाद मार्च 2019 में पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। सावंत पेशे से एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं।

29 मार्च को दो दिवसीय विधानसभा सत्र
गोवा 29 मार्च से नई विधानसभा का दो दिवसीय सत्र बुलाया है, इस दौरान सावंत को विश्वास मत हासिल करना होगा। इस दौरान विधानसभा का नया अध्यक्ष भी चुना जाएगा। कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने विधायक अलेक्सो सिकेरा को अध्यक्ष पद के लिए नामित किया है। गोवा में बीजेपी ने 20 सीटों पर जीत हासिल की, जो 40 सदस्यीय सदन में बहुमत से एक कम है। तीन निर्दलीय विधायकों और एमजीपी के दो विधायकों ने बीजेपी को समर्थन दिया है।

Pramod sawant

शपथ ग्रहण स्थल पहुंचे प्रमोद सावंत



Source link