भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले है कुछ समझोते- PM शेख हसीना भारत के दौरे पर

0
4
4

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच करीब छह से सात समझौते होने जा रहा है।

खबर के मुताबिक दोनों देशों के बीच ट्रांसपोर्ट, कनेक्टीविटी, कैपसिटी बिल्डिंग और कल्चर के क्षेत्रों से जुड़े 6 से 7 समझौतों पर दस्तखत किए जाएंगे.उम्मीद यह भी है की दोनों नेता संयुक्त रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग और संबंधों को बढ़ाने पर जोर होगा.

मुलाकात के दौरान रोहिंग्या से लेकर जीरो बॉर्डर किलिंग, तीस्ता और सीमा पार अन्य नदियों जैसे गंभीर मसलो पर चर्चा होगी। भारत में बढ़ रही प्याज की कीमतों के बाद प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगने पर​ प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चिंता जताई है, विदेश विभाग के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से यह बयान आया है प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जो चिंता जताई है उस पर बात करके क्या समाधान निकाला जा सकता है

आज सुबहे 11:30 बजे हैदराबाद हाउस में दोनों प्रधानमंत्री की बैठक होगी। इसके बाद 1 बजे दोपहर को आधिकारिक भोज होगा. इसके बार बांग्लादेशी पीएम शाम 4:30 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी.

यह भी पढ़ें : UNGA में प्रधानमंत्री मोदी का भाषण, पाक के प्रधानमंत्री इमरान भी रहें शामिल

आसार ऐसे भी है की प्रधानमंत्री शेख हसीना कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर सकती है। फिल्मकार श्याम बेनेगल भी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे. वे सोमवार को सुबह आठ बजे वापस बांग्लादेश रवाना हो जाएंगी.