पीएम मोदी ने बताया ‘भारत कैसे बनेगा पांच साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था?’

0
https://news4social.com/?p=48899

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर सभी केंद्र सरकार के सचिवों के साथ बैठक की और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए फैसले लेने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण और डॉ जितेंद्र सिंह मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारतीय मतदाताओं ने अगले पांच वर्षों के लिए एक दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार की है, और अब हमारे सामने एक मौका है। उन्होंने कहा कि लोगों की बड़ी उम्मीदों को चुनौती के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि एक अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए।” उन्होंने कहा कि जनादेश लोगों की इच्छा और आकांक्षाओं को दर्शाता है, जो अपने लिए बेहतर जीवन की तलाश करते है।”

उन्होंने आगे कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में केंद्र सरकार के प्रत्येक विभाग और प्रत्येक राज्य के प्रत्येक जिले की भूमिका है। उन्होंने “मेक इन इंडिया” पहल के महत्व पर जोर दिया और कहा कि इसे अंजाम तक पहुंचाने में ठोस प्रगति करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि “ईज ऑफ डूइंग बिजनेस” में भारत की प्रगति, छोटे व्यवसायों और उद्यमियों के लिए अधिक से अधिक सुविधा को प्रदान करना चाहिए। सरकार के प्रत्येक मंत्रालय को “ईज ऑफ लिविंग” पर ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पाक पीएम इमरान खान चलें मोदी की राह पर, अपने नागरिकों से किया यह आग्रह

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सभी विभागों को 75 साल की आजादी का लाभ उठाना चाहिए। यह आजादी हमें लोगों को देश की भलाई के लिए योगदान करने के लिए प्रेरित कर सकता है।