रेणुका चौधरी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘रामायण बयान’ के कारण संसद में हंगाम

351

कांग्रेस की केंद्रीय प्रवक्ता रेणुका चौधरी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए ‘रामायण बयान’ ने आज राज्यसभा की कार्यवाही को बाधित कर दिया. काफ़ी देर के हंगामे के बाद संसद की कार्यवाही को १२ बजे तक स्थगित कर दिया गया. कांग्रेस ने पीएम से अपने दिए गए बयान पर माफ़ी मांगने के लिए कहा है.

Renuka sansad -

पीएम ने सदन में ये कहा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी बुधवार को लोकसभा में एक भाषण दे रहे थे. सदन के भीतर सत्ता पक्ष के सभी सदस्यों के साथ-साथ विपक्षी दलों के भी सभी सदस्य मौजूद थे. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था. भाषण के वक्त संसद के दोनों ही सदनों में कांग्रेस के सांसदों ने जमकर नारेबाजी  की. जब पीएम मोदी  राज्यसभा में अपनी बात रख रहे थे तब कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रेणुका चौधरी जोर-जोर से हंस रही थीं. रेणुका चौधरी  की ये हंसी पीएम के भाषण के लिए थी. रेणुका की इस हंसी से पीएम के भाषण में रुकावट आ रही थी. जिस पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु ने उन्हें टोका भी था और कहा कि अगर आपको दिक्कत है तो बाहर चली जायें या फिर चुप रहिये. लेकिन उपराष्ट्रपति द्वारा रेणुका को हंसने  से मना करने पर स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- ‘आपसे विनती है कि उन्हें हंसने से ना रोकें. रामायण सीरियल के बाद आज पहली बार ऐसी हंसी सुन रहा हूं.’

पीएम की टिप्पणी से हुआ बवाल

पीएम की इस टिप्पणी पर  राज्यसभा में हंसी के ठहाके गूंज उठे. उस शोर में रेणुका चौधरी की बात भी दब गई. रेणुका चौधरी ने सदन से बाहर निकलते ही प्रधान मंत्री द्वारा उनके लिए इस्तेमाल किये गए शब्दों को पीएम का व्यक्तिगत हमला बताया. उन्होंने कहा, ‘पीएम ने निजी हमला बोला है, वैसे भी आप उनसे और क्या उम्मीद कर सकते हैं. ‘मैं इसका उत्तर देकर उतना गिरना नहीं चाहती हूं’. किसी महिला के खिलाफ इस तरह का बयान निंदनीय है.’ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने भी पीएम मोदी की इस टिप्पणी पर नाराजगी जाहिर की. राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री द्वारा रेणुका चौधरी से माफ़ी मांगने की बात की है.

 

 केंद्रीय मंत्री ने फेसबुक पर शेयर की विडियो

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने गुरुवार को अपने फेसबुक अकाउंट  पर एक वीडियो शेयर की है. जिसमें रेणुका की हंसी की तुलना रामायण की पात्र शूर्पणखा से की गई है. इस पोस्ट पर रेणुका चौधरी ने आपत्ति जताते हुए कहा कि वो किरण रिजिजू के खिलाफ राज्यसभा में विशेषाधिकार प्रस्ताव लाएंगी. जिसके बाद विपक्ष की महिला सांसदों ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मिलकर किरन रिजिजू के शूर्पणखा वाले विडियो को लेकर एक विशेष कदम उठाने का नोटिस भी दिया.