धार्मिक स्वंतंत्रता के मुद्दे पर US ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, पाक की सफाई

311
पाक
धार्मिक स्वंतंत्रता के मुद्दे पर US ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, पाक की सफाई

पाकिस्तान लगातार अपने देश में आतंकवादी गतिविधियां न होने का दावा करता रहा है। लेकिन विश्व उसपे तरह तरह के प्रतिबन्ध लगाता रहा है। इसी कड़ी में अमेरिकी राज्य विभाग द्वारा धार्मिक स्वतंत्रता उल्लंघन के लिए पाकिस्तान को अपने 2019 वार्षिक ब्लैकलिस्ट में रखने का फैसला किया है।

हालाँकि पाकिस्तान ने अमेरिका के इस कदम को ‘एकतरफा और मनमाना’ करार दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान को लगातार दूसरे वर्ष ब्लैक लिस्ट में रखा गया है।

पाकिस्तान सहित नौ देश इस लिस्ट में है। सूडान एकमात्र ऐसा देश है जिसे ब्लैकलिस्ट से हटा दिया गया है। इन देशों में धार्मिक स्वतंत्रता के “व्यवस्थित, चल रहे, अहंकारी उल्लंघन” के लिए मानक तय किया गया है उसके बाद यह कदम उठाया गया है।

fghg -

अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की चिंताओं को लेकर अमेरिका ने 2018 में पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में रखा था। सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पोम्पिओ द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, पाकिस्तान का नाम उन देशों की सूची में शामिल है, जो धार्मिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंधों के अधीन हैं।

वहीं अमेरिका के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा, “यह घोषणा न केवल पाकिस्तान की जमीनी वास्तविकताओं से अलग है, बल्कि पूरे प्रक्रिया की विश्वसनीयता और पारदर्शिता पर भी सवाल उठाती है।”

edfghnjk -

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने आगे कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दों की बेहतर समझ के लिए पाकिस्तान ने संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ भी काम किया है।

यह भी पढ़ें: रवीना, फराह और भारती पर दर्ज हुई FIR, यह है पूरा मामला-

इस वर्ष की शुरुआत में सीनेटर सैमुअल ब्राउनबैक, अमेरिकी राजदूत-एट-लार्ज फॉर इंटरनेशनल धार्मिक स्वतंत्रता, वैश्विक स्तर पर धार्मिक स्वतंत्रता के आपसी उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत के लिए पाकिस्तान में स्वागत किया गया था। यह अफसोसजनक है कि इस कार्यवाही के बावजूद पाकिस्तान को नजरअंदाज किया गया है।