गुरु नानक जयंती पर मोदी सरकार देगी लोगों को सौगात, करतारपुर कॉरिडोर की होगी शुरुआत

410

नई दिल्ली: कल सिखों के पहले गुरु नानक देव की 500वीं जयंती है. इस जयंती पर भारत सरकार करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू करने जा रहीं है.

आपको बता दें कि बीते दिन इस मामले पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बारे में सूचना दी है. जब से पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान दौरा हुआ है तब से ही करतारपुर साहिब कॉरिडोर का मुद्दा काफी सुर्खियों में रहा है. अब इस मुद्दे पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

on guru nanak jayanti katarpur corridor 1 news4social -

केंद्र इस पर्व को बड़े स्तर पर मनाएगी-  राजनाथ सिंह

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. ये ही नहीं राजनाथ सिंह ने जानकारी देते हुए कहा है कि केंद्र इस पर्व को बड़े स्तर पर मनाएगी. सरकार द्वारा गुरदासपुर जिले से लेकर अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर तक करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण होगा, जहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएगी. इस कॉरिडोर निर्माण के बाद लोगों को करतारपुर साहिब जाने में मदद मिलेगी.

अमृतसर में गुरु नानक के नाम से यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी

ये ही नहीं पाकिस्तान सरकार द्वारा अपील किया जाएगा कि वह अपने क्षेत्र के हिस्से में इसके लिए सुविधाएं दोगुना करें. वहीं सरकार ने इसके साथ एक ओर फैसला लिया है कि पंजाब के कपूरथला जिले में आने वाले सुल्तानपुर लोधी शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में मनाया जाए. बहरहाल इस शहर को ‘पिंड बाबे नानक दा’ के नाम से भी जाना जाता है. इसके अतिरिक्त अमृतसर में गुरु नानक के नाम से यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी, जहां धर्म से जुड़ी शिक्षा प्रदान की जाएगी.

on guru nanak jayanti katarpur corridor 2 news4social -

इसके अलावा रेल मंत्रालय ने भी गुरु नानक देव से जुड़े स्थानों के लिए स्पेशल ट्रेन के संचालन की बात कही है. हांलाकि इसके अलावा यूनेस्को से गुजारिश की जाएगी कि गुरु नानक के विचारों को सभी भाषाओँ में प्रकाशित किया जाए. इस महीने के अंत तक पाकिस्तान भी कॉरिडोर बनाने की शुरुआत करेगा. इसकी शुरुआत खुद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान करेंगे.