NEET पेपर लीक: 8 जुलाई से पहले EOU सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी अपनी रिपोर्ट, फरार रॉकी और संजीव की बताएगी कुंडली

6
NEET पेपर लीक: 8 जुलाई से पहले EOU सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी अपनी रिपोर्ट, फरार रॉकी और संजीव की बताएगी कुंडली

NEET पेपर लीक: 8 जुलाई से पहले EOU सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी अपनी रिपोर्ट, फरार रॉकी और संजीव की बताएगी कुंडली

ऐप पर पढ़ें

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) सुप्रीम कोर्ट आठ जुलाई से पहले अपनी जांच रिपोर्ट सौंप देगी। शीर्ष अदालत के आदेश पर जांच एजेंसी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में इसके पुख्ता सबूत दिए जाएंगे कि प्रश्नपत्र परीक्षा के एक दिन पहले ही केंद्रों ने आउट कर लिया था। नीट पेपर लीक मामले की जांच 23 जून से सीबीआई कर रही है। 

इससे पहले 10 मई से केंद्रीय जांच एजेंसी को केस स्थानांतरित होने तक राज्य की ईओयू पूरे मामले की तफ्तीश में जुटी हुई थी। ईओयू ने जांच में पाया है कि प्रश्नपत्र को लीक करने के बाद इसे हल कराकर पटना के कुछ सेटरों के समूह के पास भेज गया था। खेमनीचक स्थित लर्न्ड एंड प्ले स्कूल में 4 मई की देर रात हुई छापेमारी में जो जले हुए प्रश्नपत्र के हिस्से और इन पर छपे कोड बरामद हुए थे, उन्हें भी कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस कोड के जरिये हजारीबाग के परीक्षा केंद्र ओएसिस स्कूल से प्रश्नपत्र लीक होने की पुष्टि हुई है। इससे संबंधित साक्ष्य प्रस्तुत किए जाएंगे।

NEET CBI Action: हजारीबाग से एक पत्रकार गिरफ्तार, सीबीआई के रडार पर कई कोचिंग सेंटर और प्रोफेसर

ईओयू साबित करेगी कि प्रश्नपत्र हल कराकर पटना, हजारीबाग, रांची के केंद्रों के छात्रों तक पहले ही पहुंचा दिया गया था। सेटिंग गैंग के तार दूसरे राज्यों से भी जुड़े हुए हैं। यूपी, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब समेत अन्य राज्य शामिल हैं। रिपोर्ट में गिरफ्तार व फरार आरोपियों और गैंग की भूमिका की भी जानकारी होगी। अंतरराज्यीय स्तर के सेटरों अतुल वत्स और अंशुल सिंह की भूमिका का भी उल्लेख होगा। बिहार व झारखंड के स्तर से पर फरार चल रहे मुख्य अभियुक्तों में संजीव मुखिया, रॉकी समेत अन्य के भूमिका की भी विस्तार से जानकारी दी गई है।

default -NEET पेपर लीकः  बेऊर जेल में बंद 16 आरोपितों से CBI ने की पूछताछ, मास्टरमाइंड सिकंदर ने उगले कई राज

प्राचार्य समेत 3 आरोपित 5 दिन की सीबीआई रिमांड पर

इधर सीबीआई ने शनिवार को विशेष न्यायिक दंडाधिकारी हर्षवधर्न की अदालत में हजारीबाग से गिरफ्तार ओएसिस स्कूल के प्राचार्य एहसानुलक हक, उप प्रचार्य मो. इम्तियाज और पत्रकार मो. जलालुद्दीन को गिरफ्तार कर पेश किया। कोर्ट ने तीनों से पूछताछ के लिए पांच दिनों का पुलिस रिमांड लेने की अनुमति दी। प्राचार्य समेत तीनों को हजारीबाग से सीबीआई डीआईजी की टीम ने गिरफ्तार किया था। सीबीआई विशेष कोर्ट ने पूछताछ के बाद 4 जुलाई को पेश करने का निर्देश दिया है।


 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News