NEET पेपर लीक: 13 आरोपियों की रिमांड देने से कोर्ट का इनकार, CBI की याचिका खारिज

7
NEET पेपर लीक: 13 आरोपियों की रिमांड देने से कोर्ट का इनकार, CBI की याचिका खारिज

NEET पेपर लीक: 13 आरोपियों की रिमांड देने से कोर्ट का इनकार, CBI की याचिका खारिज

ऐप पर पढ़ें

पटना की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने मंगलवार को नीट पेपर लीक मामले में 13 आरोपियों की रिमांड सीबीआई को देने से इनकार कर दिया। आज सीबीआई ने उन 13 आरोपियों की रिमांड की मांग करते हुए याचिका दायर की थी, जो वर्तमान में पटना की बेउर सेंट्रल जेल में न्यायिक हिरासत में हैं। सीबीआई की ओर से पेश हुए विशेष लोक अभियोजक (पीपी) अमित कुमार ने दलील दी कि उनसे पूछताछ के बाद कुछ अन्य घटनाओं का खुलासा हो सकता है। वहीं आरोपियों के वकील आयुष सिंह ने कहा कि अदालत ने इस आधार पर सीबीआई की याचिका खारिज कर दी कि उन्हें जेल में पूछताछ की अनुमति पहले ही मिल चुकी है।

आपको बता दें इससे पहले सीबीआई की टीम ने नीट पेपर लीक मामले में बेऊर जेल में बंद 16 आरोपियों से पूछताछ की। इनसे प्रश्न-पत्र लीक से जुड़े कई पहलुओं पर पूछताछ की गई। कुछ अहम लिंक को जोड़ने के लिए इनसे दोबारा पूछताछ की गई। जांच टीम रॉकी से जुड़े सुराग को प्राप्त करने में मशक्कत कर ही रही है। प्रश्न-पत्र लीक होकर इसके यहां कितने अभ्यर्थियों के बीच वितरित किया गया, यहां से बाहर भेजा गया या सीधे हजारीबाग से दूसरे राज्यों तक यह पहुंचा, दूसरे राज्यों के इसमें कौन-कौन से लोग शामिल हैं, ऐसे कई सवालों के जवाब टटोलने के लिए टीम ने गिरफ्तार अभियुक्तों से सख्ती से सवाल-जवाब किए। 

यह भी पढ़िए- नीट पेपर लीकः यूपी के एक डॉक्टर का बैंक खाता खंगाल रही बिहार पुलिस, सॉल्वर गैंग ने दी थी बेटे की परीक्षा

अब तक पटना के खेमनीचक के निजी स्कूल में उत्तर रटवाने वाले 35 छात्रों की बात सामने आ रही है, इनसे कितने पैसे की उगाही की गई थी। ऐसे और कितने स्थान उत्तर रटवाने के लिए बनाए गए थे। इस तरह के कई बेहद अहम बातों की तफ्तीश की गई। दूसरी तरफ सीबीआई टीम हजारीबाग से लाए तीन आरोपियों और यहां गिरफ्तार हुए चार आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। इसमें हजारीबाग स्कूल के प्राचार्य, उप-प्राचार्य समेत अन्य लोग शामिल हैं।

इन सभी से भी कई बातों पर जानकारी ली जा रही है। हजारीबाग के सेंटर से प्रश्न-पत्र निकालने वाला मुख्य आरोपी रॉकी के साथ और कौन लोग थे। क्या प्राचार्य से इन सेटरों ने मुलाकात की थी। कितने पैसे में पूरे मामले की डील हुई थी। रांची, हजारीबाग समेत अन्य स्थानों पर कितने अभ्यर्थियों को इससे लाभ पहुंचाया गया। ऐसे कई सवालों के जवाब फिलहाल सीबीआई तलाश रही है। इन सवालों के जवाब मिलने पर पूरे मामले से जुड़े कई अहम तथ्य सामने आ जाएंगे। इसके अलावा सीबीआई की एक टीम देश में कई स्थानों के अलावा नेपाल में भी रॉकी, संजीव मुखिया, अतुल, अंशुल समेत अन्य कई मुख्य सेटरों की तलाश में जुटी हुई है।

यह भी पढ़िए- कहां है रॉकी? नीट पेपर लीक में सीबीआई को सबसे ज्यादा इस शख्स की तलाश, जानिए क्यों

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News