2018 में आएगी बिना इंजन वाली ‘ट्रेन 18’

307

भारत आजकल नए तकनीकी युग से गुज़र रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की भरसक कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में बुलेट ट्रेन की परियोजना का नाम भी आया. खबर है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो बुलेट ट्रेन की रेल परियोजना को 2022 के अगस्त से पहले पूरा कर लिया जाएगा. लेकिन इससे पहले ही इसी साल २०१८ में भारतीय रेल के लिए एक बड़ा तोहफा आने वाला है. मिली जानकारी के अनुसार 2018 में बिना इंजन की ट्रेन पटरियों पर दौड़ सकती है.

एक साथ दो ट्रेनों का निर्माण

2018 में 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चलने वाली ट्रेन आने वाली है. ये ट्रेन 2018 में आएगी इसलिए इसका नाम ‘ट्रेन 18’ है. भारतीय रेलवे इस साल ‘बिना इंजन’ की हाई स्पीड ट्रेन को लॉन्च करने जा रहा है. अगर सब कुछ योजानानुसार रहा तो ट्रेन 18 को जून महीने में पटरी पर उतारे जाने की तैयारी है. इसे खास तकनीक का इस्तेमाल करते हुये बनाया गया है. इसके साथ ही ऐसी ही तकनीक के प्रयोग से एक अन्य ट्रेन का निर्माण भी किया गया है. इसे ‘ट्रेन 20’ नाम दिया गया है. उम्मीद है कि यह ट्रेन साल 2020 तक पटरी पर उतारी जाएगी.

ट्रेक्शन मोटर्स से चलेगी ये ट्रेन

बिना इंजन वाली इस ट्रेन को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) चेन्नई में लांच किया जा रहा है. इस ट्रेन को बनाने के लिए इंजन का इस्तेमाल नहीं हुआ है. इसकी जगह ये ट्रेन एक खास तकनीक के इस्तेमाल से चलेगी. दरसल इसमें लोकोमोटिव इंजन नहीं होगा. इसकी जगह ट्रेन के हर कोच में ट्रेक्शन मोटर्स लगे होंगे, जिनकी मदद से सभी कोच पटरियों पर दौड़ेंगे. इसकी एक अन्य खासियत यह है कि यह ट्रेन स्टील की बनी है और काफ़ी आरामदायक है. यह पूरी तरह से स्वदेशी कोच हैं, इनका पूरा निर्माण भारत में ही हुआ है.

मेट्रो की तर्ज़ पर हुआ आविष्कार

मेट्रो ट्रेन की तरह ट्रेन में ड्राईवर का केबिन दोनों तरफ होगा. जिससे ट्रेन एक ही पटरी पर (आगे-पीछे) दोनों तरफ चल सकती है. आईसीएफ के डिजाइनर्स के मुताबिक हर कोच में मोटर लगाने वाली तकनीक का इस्तेमाल पूरे विश्व में किया जा रहा है. शताब्दी ट्रेनों की कोचों की तरह ही ट्रेन 18 में भी सेकेंड क्लास और प्रीमियम फर्स्ट क्लास होगा. साथ ही कोचों में दोनों तरफ आटोमेटिक दरवाजे होंगे.

ट्रेन 18 के कोच के निर्माण के लिए 2.50 करोड़ रुपये की धन राशी का खर्च आ रहा है, वहीं दूसरी तरफ ट्रेन २० के निर्माण के लिए 5.50 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

 

Hi tech train -