जानिए उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का राजनैतिक जीवन परिचय?

753

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का जन्म 1964 में राज्य के पौड़ी गढ़वाल जिले के सेरोन गाँव में हुआ था, सार्वजनिक जीवन में रावत की पहली भूमिका 1983 से 1988 तक आरएसएस के प्रचारक के रूप में रही।

रावत, बिड़ला कैंपस श्रीनगर से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर और पत्रकारिता में डिप्लोमा धारक छात्र राजनीति में प्रवेश किया और एबीवीपी उत्तराखंड इकाई के संगठनात्मक सचिव और 1990 के दशक की शुरुआत में एबीवीपी के राष्ट्रीय सचिव बने। वह 1992 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष भी थे। वह 1996 में उत्तर प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा के राज्य उपाध्यक्ष बने।

बुधवार सुबह यहां आयोजित विधायक दल की बैठक में गढ़वाल के सांसद और राज्य के पूर्व भाजपा अध्यक्ष और राज्य के शिक्षा मंत्री रावत को सीएम नामित किया गया और उन्होंने दोपहर 4.05 बजे शपथ ली।

रावत ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए राम जन्मभूमि आंदोलन में भाग लिया – नींव समारोह पिछले साल आयोजित किया गया था, 2019 में एक अनुकूल अदालत के फैसले के बाद – और दो महीने जेल में बिताए।

tirath non fiiii -

1997 में वह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य चुने गए, लेकिन वे उत्तराखंड के लिए राज्य के लिए उत्सुक थे, फिर यूपी का हिस्सा और इसके लिए अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया, भाजपा के नेता जो उसे सालों से जाना जाता है।

जब उत्तराखंड को 2000 में उत्तर प्रदेश से विभाजित किया गया, तो वह राज्य के पहले शिक्षा मंत्री बने और 2002 तक बने रहे। 2007 में, उन्हें उत्तराखंड भाजपा के राज्य महासचिव के रूप में चुना गया।

मई 2019 में, वह अपने राजनीतिक गुरु बीसी खंडूरी के बेटे, अपने प्रतिद्वंद्वी मनीष खंडूरी को 3.5 लाख वोटों से हराकर, पौड़ी लोकसभा सीट से लोकसभा के लिए चुने गए। उसी वर्ष, उन्हें हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रभारी भी बनाया गया

tirath non -

रावत ने पीएम नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त किया, उन्होंने अपने आरएसएस के दिनों को याद किया और कहा कि किस तरह पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के साथ मुलाकात ने उनकी राजनीति को प्रभावित किया। उन्होंने कहा, “मैं (विधानसभा अध्यक्ष) त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यक्रमों पर काम करना जारी रखूंगा ताकि अगले विधानसभा चुनावों में जीत सुनिश्चित की जा सके।”

यह भी पढ़े:जानिए देश का ‘मेट्रोमैन’ किसे कहा जाता है?