ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए, रेलवे ने टिकट बुकिंग की एक नई सुविधा शुरू की हैं

235

ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को जान कर यह ख़ुशी होगीं कि रेलवे द्वारा ऑनलाइन एप और वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने के अलावा अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने टिकट बुकिंग के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके जरिए आप तत्काल ट्रेन की भी बुकिंग करवा सकते हैं. बता दें आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट यूज करने वाले यूजर ‘रेल कनेक्ट’ एंड्रायड ऐप के द्वारा भी टिकट की बुकिंग करवा सकते है.

आईआरसीटीसी ने अपने ट्वीट के जरिए यह भी कहा है कि अब आईआरसीटीसी ई-वॉलेट यूजर ई-टिकट, तत्काल टिकट आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एंड्रायड एप से बुक करा सकते हैं. आईआरसीटीसी एक पेमेंट मोड़ है जिसमें यात्री एडवांस में भुगतान कर सकते है.

IRCTC 2 -

कैसे यूज़ करें IRCTC E-wallet

यात्रियों को IRCTC ई-वॉलेट का यूज़ करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कराना होगा. इसमें एक यूजर अपनी प्रीफरेंस में 6 बैंक को रख सकता है. फिर यात्री को टिकट बुकिंग के उपरांत आईआरसीटीसी ई-वॉलेट सर्विस को सलेक्ट करना होगा. इस से पहले आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए अप्रैल में तत्काल टिकेट बुकिंग को लेकर नए नियम जारी किए थे. इन नए नियम के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से और नॉन एसी की तत्काल बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है. बता दें इस से पहले भी आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए अन्य सुविधाएं जैसे फ़ूड ओन ट्रैक ऐप के माध्यम से सफर कर रहे यात्री को अगर अपने मनपसंद खाने का ऑर्डर करवाना है तो इस ऐप द्वारा ऑर्डर करवा सकते हैं. इस एप में खाने का ऑर्डर करने पर आपको ट्रेन का पीएनआर नंबर देना होगा और आप पसंदीदा खाने का ऑर्डर कर सकते हैं. और इसे पहले ही रेल ने कनेक्ट एप कैब बुक करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई है.