भारतीय टीम की बढ़ी मुश्किलें ।

368
भारतीय टीम की बढ़ी मुश्किलें ।

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को आईसीसी महिला विश्व कप में आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा । इस हार से भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी मुश्किल हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओपनर पूनम राउत ने शतक लगाया जबकि कप्तान मिताली राज ने अर्धशतक लगाया । भारत ने सात विकेट पर 226 रन बनाये । ऑस्ट्रेलिया ने 45.1 ओवर में दो विकेट पर 227 रन बना जीत हासिल कर ली ।

खराब रही गेंदबाजी
भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा । ना ही विकेट लेने और ना ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने से रोकने में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा । टीम के लिए एकमात्र विकेट पूनम यादव ने चटकाया जबकि एक बल्लेबाज को रन आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान मेग लेनिंग ने सर्वाधिक नाबाद 76 रन की पारी खेली । उन्होंने 88 गेंद खेलते हुए सात चौके ओर एक छक्का लगाया । एलिस पैरी ने 76 गेंदों में आठ चौंको के साथ नाबाद 60 रन बनाये । ओपनर निकोल बोल्टन ने 36 ओर बैठ मूनी ने 45 रन बनाये।

पूनम की शानदार पारी
भारतीय टीम की पूनम राउत ने शानदार शतकीय पारी खेली । पूनम ने 136 गेंदों में 11 चौंको के साथ 160 रन ठोके। उन्होंने वनडे करियर का पहला शतक लगाया । वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाज भी बन गई है । टूर्नामेंट की छह पारियों में पूनम के नाम एक शतक और एक अर्धशतक के साथ उनके कुल 277 रन हो गए है ।

बेहतरीन साझेदारी

पहला विकेट जल्द गिरने के बाद पूनम ने कप्तान मिताली राज के साथ पारी को संभाला । दोनों ने शानदार प्रदर्शन के साथ दूसरे विकेट के लिए 37.1 ओवर में 157 रन की साझेदारी की । इस साझेदारी का अंत 40वें ओवर में मिताली राज के आउट होने के साथ हुआ। लेकिन तब तक भारतीय टीम 40.3 ओवर में 166 रन बना कर अच्छी स्थिति में पहुंच चुकी थी ।

अंत में हुई गड़बड़
भारतीय टीम का स्कोर और ज्यादा हो सकता था लेकिन आखिरी पांच ओवर में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की । भारतीय टीम आखिरी पांच ओवरों में केवल 33 रन ही बना पाई ।

करो या मारो की स्थिति
भारतीय टीम के लिए अब न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला आखिरी लीग मैच करो या मरो वाला हो गया है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दस-दस अंक है जबकि दक्षिण अफ्रीका के नौ अंक है। ये तीनो टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी है। अब चौथे स्थान के लिए मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच है। भारतीय टीम के आठ अंक जबकि न्यूजीलैंड के सात अंक है। इस मैच में जीतने वाली टीम फाइनल में जगह बना लेगी।