India Gate: इंडिया गेट पर पिकनिक मनाने की तैयारी में हैं, तो अभी इन चीज़ों के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार, देखें…

106
India Gate: इंडिया गेट पर पिकनिक मनाने की तैयारी में हैं, तो अभी इन चीज़ों के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार, देखें…

India Gate: इंडिया गेट पर पिकनिक मनाने की तैयारी में हैं, तो अभी इन चीज़ों के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार, देखें…

‘कर्तव्य पथ पर लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रशासन और पुलिस ने कर्तव्य पथ को देखने के लिए आने वालों से सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने की अपील की है, वहीं सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में पार्किंग के भी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि अभी 580 कारों और 35 बसों की पार्किंग का इंतजाम है और फिलहाल 15 दिनों के लिए मुफ्त पार्किंग होगी। यहां पर कुल मिलाकर 1125 कारों और 40 बसों की पार्किंग का इंतजाम किया जाना है। शुरु में 580 कारें पार्क हो सकेंगी और बाइक-स्कूटर के लिए भी पार्किंग होंगी। पार्किंग एरिया का मैनेजमेंट एनडीएमसी को सौंपा गया है। एनडीएमसी को ही पार्किंग फीस तय करनी होगी।

बोटिंग का मजा लेने के लिए करना होगा इंतजार

अधिकारी का कहना है कि अभी 15 दिनों के लिए पार्किंग मुफ्त होगी और इसके बाद मुफ्त पार्किंग की समय- सीमा बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा। वहीं, सेंट्रल विस्टा में बनाई गई नहर का एरिया कुल 19 एकड़ का होगा। वाणिज्य भवन के पीछे बनी नहर और कृषि भवन की तरफ बनी नहर में बोटिंग की जा सकेगी। बताया जा रहा है कि अभी बोटिंग के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना होगा। दिल्ली टूरिज्म को बोटिंग मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दी गई है। बोटिंग के लिए नई बोट आएंगी। बोटिंग करने के लिए भी कुछ पैसे देने पड़ेंगे। कर्तव्य पथ देखने के लिए आने वालों की भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के खासे इंतजाम किए गए हैं। पुलिस बंदोबस्त के साथ- साथ यहां पर 80 से अधिक प्राइवेट सुरक्षा गार्ड पूरे रास्ते पर नजर रखेंगे। इस कॉरिडोर को पांच हिस्सों में बांटा गया है। इंडिया गेट, सी-हेक्सॉगन से मान सिंह रोड, मान सिंह रोड से जनपथ, जनपथ से रफी मार्ग और रफी मार्ग से लेकर विजय चौक तक है। इंडिया गेट से मान सिंह रोड तक गार्डन एरिया में खाद्य सामग्री ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पहला दिन रहा हाउसफुल

94111109 -

‘नए’ इंडिया गेट को अपने मोबाइल में कैद करने के लिए शुक्रवार शाम को हजारों लोग सेंट्रल विस्टा पहुंचे। रंग बिरंगे कपड़ों में कोई पत्नी तो कोई अपने बच्चे के साथ सेल्फी लेता हुआ दिखा। हर्ष, उल्लास की इस शाम में पारंपरिक नृत्य को देख दिल्ली वाले बेहद खुश नजर आए। इंडिया गेट का दीदार करने भूटान से आए जैंगची ने अपनी मां टनदीन के साथ सेल्फी लेते हुए कहा कि ग्रेट इंडिया गेट। जैंगची ने बताया कि इंडिया गेट को नजदीक से देखकर मैं पूरे भारत की खूबसूरती को महसूस कर रहा हूं।

ड्रोन शो ने लूटा दिल

94111165 -

शुक्रवार को सुबह से ही लोग इंडिया गेट पर पहुंचने लगे। शाम होने तक पूरा परिसर भर गया। ड्रोन शो और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। ड्रोन्स के जरिए इंडिया गेट के ऊपर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चेहरे को भी दिखाया गया। लगभग दो साल बाद इंडिया गेट पर वही रौनक दिखाई दी जिसके लिए यह जाना जाता था। कई परिवार दोपहर में इंडिया गेट के पास लॉन में पिकनिक मनाने पहुंचे। शाम को एंट्री के लिए लोगों को काफी इंतजार करना पड़ा। विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों ने माहौल की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड से आए कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुतियां देकर हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

रंगारंग कार्यक्रम ने किया मंत्रमुग्ध

94111137 -

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड से आए कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुतियां देकर हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

दिल्ली में रहकर भी इंडिया गेट के लिए आंखें तरस रही थीं। लेकिन सेंट्रल विस्टा के मौके पर आज नजदीक से इंडिया गेट का दीदार करके मन खुश हो गया है। इस कर्तव्य पथ का साक्षी बनाने के लिए पूरे परिवार को घुमाउंगा। – रोहताश राणा, रोहिणी- दिल्ली

कई साल से सोच रहा था कि दिल्ली जाकर इंडिया गेट को देख सकूं। आज यह सपना पूरा हो गया। सेंट्रल विस्टा के नाम से सजी आज की शाम को कभी नहीं भूल पाऊंगा। – गणेश, आंध्र प्रदेश

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News