फैशन की दुनिया में कामयाब होने के लिए जाने कुछ खास बाते

0

फैशन को लेकर आजकल हर कोई खास ख्याल रखता है फिर वो किसी भी चीज में क्यो न हो, और जो लोग फैशन की दुनिया में पहचान बनाना चाहते है. उन्हें किसी इंस्‍टीट्यूट से पढ़ाई करने के साथ-साथ कुछ एक्सपर्ट की दी हुई सलाह का भी खास ख्याल रखना चाहिए.


जीवन में हर चीजे बड़ी तेजी से बदलती है. और अगर आप अपने काम में सजग नही है तो आप अपने जीवन से जुड़े किसी भी चीज में आगे नही निकल पाएंगे. अगर आप अपने ही काम के बारे में बहुत अच्छे से जानते है, तो अच्छे से उस चीज को समझ पाएगें और उस पर काम भी अच्छा होगा.
अगर बात करे फैशन कि तो आप सबसे पहले बाजार जानें और फिर ग्राहक को अपने क्षेत्र में होने वाले तकनीकी प्रगति से भी अच्छी तरह वाकिफ रहें. साथ ही लोगों कि पसंद का भी खास ख्याल रखे ये जरूरी नही होता है कि अगर आज फैशन चलन में छाया है, कल भी वहीं फैशन बाजार में चले, आजकल बाजार की मांग धीरे-धीरे नहीं बदलती है, वह एकाएक गायब हो जाती है. अगर एक दिन स्ट्राइप चलन में हैं तो हो सकता है अगले दिन कलर नियॉन का फैशन में आ जाते है हर दूसरे दिन ये बदलते रहते है.


फैशन के काम में विशिष्ट और साधारण होने के बीच सबसे बड़ा फर्क है अगर आप अपना काम किसी दूसरे के कहने के अनुसार करेंगे, या फिर किसी डिजाइन की नकल करेंगे और खुद सोचना बंद कर देंगे तो आपके काम को हजारों दूसरे कलाकारों के कामों से अलग नजर नहीं आएगा,
चाहे निजी उद्यम शुरू करना हो या कॉलेज में किसी प्रोजेक्ट पर काम करना हो, डिजाइनरों को अपने काम में पर्याप्त आत्मविश्वास रखना चाहिए और जरूरत पड़े तो उस काम को लोगों के सामने रखने की हिम्मत दिखानी चाहिए. जोखिम उठाने का साहस दिखाना एक अंदरूनी गुण है, जिसके बारे में सिर्फ बात ही की जा सकती है, लेकिन कभी भी स्कूलों में सिखाया नहीं जा सकता है.


अगर आप सोचते हैं कि डिजाइनर अपनी ही दुनिया में सिमटकर सफल हो सकते हैं और उन्हें अखबार पढऩे या शाम को टेलीविजन पर खबर देखने की कोई जरूरत नहीं है, तो आप गलत हैं. हर डिजाइनर के लिए यह जरूरी है कि वह बाजार में चल रहे रुझानों, उसकी अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक ट्रेंड तथा राजनैतिक परिदृश्य से अच्छी तरह परिचित रहे.


फैशन के स्टूडेंट आम तौर पर यह गलती करते हैं कि वे खुद को समय से पहले ही परिपक्व और सबसे ज्यादा जानकार समझने लगते हैं. जबकि वे यथार्थवादी बनकर इस भ्रम से आसानी से दूर रह सकते हैं. अगर आप इस उद्योग में पांच साल से कम समय से हैं तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप अपना अहं अपने काबू में रखें और अपने सीनियर लोगों की सलाह को ध्यान से सुनें.
फैशन के बारे में जानने का एक अच्छा तरीका ये भी है कि आप अपने एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते है या उनके साथ काम करके उनसे फैशन के बारे में जान सकते है.