कोरोना वैक्सीन के ऑनलाइन रजिस्टर करने के कितने तरीके हैं?

661
news

कोविड टीकाकरण 1 मार्च से शुरू हो गया। हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कवर किया जा चुका है। अब बारी 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों की है। इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से कोई बीमारी है और उन्‍हें कोविड का ज्‍यादा खतरा है, को भी एक मार्च से वैक्‍सीन लगनी शुरू हो जाएगी। टीकाकरण में इस बार सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ निजी अस्‍पतालों को भी शामिल किया जाएगा। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा। कोविड वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? आपको इस बारे में हर सवाल का जवाब बताते हैं।

corona non fiii 3 -

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍टर कैसे करें?
रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है:

ऐप या वेबसाइट पर जाएं।
अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।
OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।
नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।
टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

corona non 3 -

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

वैक्‍सीन के लिए क्‍या डॉक्‍युमेंट्स चाहिए?
आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं:

आधार कार्ड
वोटर आईडी
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
PAN कार्ड
हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
पेंशन डॉक्‍युमेंट
बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
मनरेगा जॉब कार्ड
MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड

यह भी पढ़े:हनुमान जी के पुत्र का नाम क्या था ?