जानिए EMV चिप-आधारित ATM-डेबिट कार्ड पुराने कार्डों की तुलना में ज्यादा कैसे सुरक्षित हैं?

0
जानिए EMV चिप-आधारित ATM-डेबिट कार्ड पुराने कार्डों की तुलना में ज्यादा कैसे सुरक्षित हैं?

भारतीय रिज़र्व बैंक के आदेश के मुताबिक सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, माइक्रोफाइनेंस संस्थानों और अन्य कार्ड जारी करने वाली संस्थाओं ने पुराने ATM-cum-डेबिट कार्ड को नए Europay MasterCard Visa (EMV) चिप-आधारित ATM- से बदल दिया है। पुराने एटीएम के साथ डेबिट कार्ड को EMV चिप-आधारित एटीएमके साथ डेबिट कार्ड के साथ बदलने के पीछे का मुख्य उद्देश्य अधिक सुरक्षित लेनदेन का पता लगाना, कार्ड फ़िशिंग, क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी गतिविधियों की संभावना को कम करना था।

यह भी पढ़ें: BCCI ने 2019 और मार्च 2020 तक के लिए भारतीय टीम के मैचों की घोषणा की, जानिये कहाँ, कब और किस टीम से है मैच

मैगस्ट्रिप-आधारित पुराने एटीएम, डेबिट कार्ड EMV चिप-आधारित डेबिट कार्ड की तुलना में कम सुरक्षित थे क्योंकि EMV चिप-आधारित कार्ड में शामिल तकनीक पुराने डेबिट कार्ड की तुलना में नई और अधिक गतिशील है। Europay Mastercard और VISA ने नए कार्डों को विशेष रूप से विकसित किया है, जिसमें विशेष रूप से कार्ड स्किमिंग और क्लोनिंग जैसे समस्याओं से निपटने में आसानी है।

EMV चिप-आधारित कार्ड: चीजें जो आपको पता होनी चाहिए

EMV चिप-आधारित कार्ड में व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी को कार्ड में एम्बेडेड माइक्रोचिप में स्टोर किया जाता है, जो इसे बाद में थर्ड पार्टी द्वारा कॉपी करना मुश्किल बनाता है। हालांकि मैगस्ट्रिप-आधारित कार्ड के मामले में डेटा को चुंबकीय पट्टी पर संग्रहीत किया जाता था, जिसके बाद धोखाधड़ी करने वालों के लिए एटीएम में एक कॉपी डिवाइस रखना अपेक्षाकृत आसान था।

जालसाजों के लिए एटीएम कियोस्क के अंदर उपकरण नहीं रखा जा सकता है क्योंकि यह कार्ड में किसी चीज़ को डालने पर उस कार्ड को प्रतिबंधित कर देगा। इसके अलावा, EMV चिप-आधारित कार्ड प्रत्येक एंट्री पर नए लेनदेन का विशेष डेटा शो करता है इससे ट्रेस नहीं किया जा सकता है। PoS (प्वाइंट ऑफ सेल) पर EMV चिप कार्ड के माध्यम से लेन-देन करने के लिए, एक पिन की आवश्यकता होती है, जबकि, मैगस्ट्रिप-आधारित कार्ड के माध्यम से एक पिन दर्ज किए बिना लेनदेन हो सकता है।

अभी अपग्रेड करें:

जिन व्यक्तियों ने पुराने डेबिट कार्ड अपडेट नहीं किए हैं, वे संबंधित बैंकों से नए EMV चिप-आधारित कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। पुराने खराब हो चुके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से नकदी निकालने, PoS के माध्यम से की गई खरीदारी और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी नहीं किया जा सकता है, हालांकि, एक उपयोगकर्ता बैंक शाखा में जाकर नकदी निकाल सकता है और अन्य सभी हस्तांतरण और प्रेषण सुविधाओं का लाभ बैंक से उठा सकता है।