संयुक्त राष्ट्र की लिस्ट में पहले नंबर पर आया पाकिस्तान, पढ़ें किस की मदद से टॉप पर पहुंचा

272

भारत का सबसे बड़ा दुश्मन और मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर अमेरिका के बाद यूएन का भी शिकंजा कसता जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताज़ा सूची में पाकिस्तान से ही 139 नाम शामिल हैं. मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक, इस सूची में मुंबई हमले के सरगना हाफिज़ सईद के संगठन लश्कर- ए- तैयब्बा का भी नाम है. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें 139 पाकिस्तान से जुड़े आतंकवादी या फिर आतंकी संगठन हैं. इस लिस्ट में 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी नाम है.

पकिस्तान से सबसे ज़्यादा नाम

एक तरह से भारत पाकिस्तान के जिन संगठनों को आतंक फैलाने के लिए ज़िम्मेदार मानता आया है, वो यूएन की आतंकी लिस्ट में हैं. UN की इस लिस्ट से भारत के दावों को बल मिला है. यूएन की 139 पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट में अलकायदा, लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा का भी नाम है.

डॉन न्यूज़ की खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन- लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल- जवाहिरी का नाम है. इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलायी हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी ज़मीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं.

लश्कर- ए- तैयब्बा प्रमुख हाफिज सईद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल का वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है. लश्कर- ए- तैयब्बा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किये थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गये थे.

0404 pak no1 in list 1 -

हाफ़िज़ की पार्टी है आतंकी संगठन

दरअसल इससे पहले अमेरिका ने जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज़ सईद को तगड़ा झटका दिया. अमेरिका ने मंगलवार को मिल्ली मुस्लिम लीग को एक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था. एमएमएल मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा का राजनीतिक मोर्चा है.

अमेरिका ने एमएमएल के साथ इसके सात सदस्यों को भी विदेशी आतंकवादी घोषित किया है. इसका मतलब है कि पाकिस्तान की राजनीति में अपने पैर जमाने की कोशिश में जुटे हाफिज सईद ने जिस राजनीतिक पार्टी का गठन किया था वह अब अमेरिका के आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल हो गई. और अब अगले दिन यूएन ने आतंकियों की लिस्ट जारी कर पाकिस्तान की पोल खोल दी है.

भारत से भी लिंक

खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहीम कासकर का नाम भी शामिल है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है. वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है.

हाफ़िज़ की करतूतों से हिफाज़त खतरे में

बता दें, कि जमात-उद-दावा का संगठन लश्कर-ए-तैयबा पूरी दुनियाभर में अपनी आतंकी करतूतों को लेकर बदनाम है. अमेरिका ने भी संगठन और हाफिज़ सईद को आतंक का आका माना है. यहां तक कि उसे आज़द घूमने की इजाज़त मिलने पर भी अमेरिका ने विरोध किया था. वहीं मुंबई में 26/11 हमले का मास्टरमाइंड भी हाफिज़ सईद ही है.

इसके अलावा 1993 मुंबई बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम का भी नाम इस लिस्ट में है, और भारत हमेशा से इसके पाकिस्तान में होने की बात करता आया है. लेकिन पाकिस्तान कार्रवाई ना कर झूठ का सहारा लेता रहा है. दाऊद 1995 से फरार है.