भौतिक सुख बनेगा आपकी सरकारी नौकरी का दुश्मन ।

526

सरकारी नौकरी की चाहत हर किसी को होता है, हर कोई सरकारी अधिकारी बनना चाहता है, सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले के लिए थोड़ी से मुसीबतें आ सकती है। मगर सरकार जहां अपने कार्यकर्ताओं को आपार सेवाओं से उनके जीवन को सुरक्षित कर देती वहीं अब सरकार ने सरकारी नौकरी देने के लिए कुछ बदलाव किये है, इस बदलाव के अनुसार अगर आपके घर भी फ्रिज, एसी या कार है तो आपको सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्त कार्यकर्ताओं के घरो का सर्वे भी आरम्भ कर दिया है।

इस सर्वे में शहरी क्षेत्रों में हर 10 में से छह घरों में यह पहचानने के लिए मूल्यांकन किया जाएगा कि वे सरकार की सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं के हकदार हैं या नहीं। इसके मुताबिक शहरी क्षेत्र में जिन परिवारों के पास 4 रूम्स का फ्लैट, चारपहिया वाहन या एयर कंडिशनर है वे कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों की लिस्ट से स्वत: निकल जाएंगे। ऐसे परिवार सरकारी नौकरी से वंचित हो जायँगे।

सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण को लागू करने के लिए बनी बिबेक देबरॉय कमेटी के सुझाव के मुताबिक ये बात कहीं गई है। इसके लिए परिवारों के आवास, पेशा और सामाजिक स्थिति को आधार बनाया जाएगा। एक आधिकारी ने बताया कि परिवारों का मूल्यांकन शून्य से 12 के पैमाने पर किया जाएगा। ये पैमाने आवासीय, सामाजिक और व्यावसायिक अभाव होंगे। इससे पहले एसआर हाशिम समिति ने दिसंबर 2012 में शहरी गरीबों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिन सरकार ने इसे स्वीकार नहीं किया था। सरकार का यह कदम लोगो पर महंगा साबित हो सकता है।