50 प्रतिशत वीवीपैट सत्यापन से चुनाव नतीजे 6 दिन लेट आयेंगे : चुनाव आयोग

148

शुक्रवार को एक सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि विपक्ष की यह मांग की चुनाव नतीजों का सत्यापन वोटिंग मशीन के बाद पुनः वीवीपैट(वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) से सत्यापन करने में लगभग 6 दिन का और समय लगेगा. मालूम हो की विपक्ष ने 50 फ़ीसदी वोटो का मिलान वीवीपैट से कराने का आग्रह किया है.

50 पन्नो के एक शपथ को पेश करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि “वीवीपैट से हर लोकसभा क्षेत्र में अगर सत्यापन किया जायेगा तो लगभग लगभग 6 दिनों की बढ़ोत्तरी चुनाव नतीजे आने में हो जायेगी और असल में इससे कुछ ख़ास अंतर नही पड़ेगा.

voting machine -

चुनाव आयोग ने बताया कि EVM(इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीन) से सत्यता का प्रतिशत 99.9936 है, अगर वीवीपैट से पुनः सत्यापन करने से एक्यूरेसी लेवल में कुछ फर्क पड़ता भी है तो वह न्यूनतम होगा, जिसकी वजह से बहुत ही कम फर्क पड़ेगा.

इसी के साथ चुनाव आयोग ने विपक्षी लगभग 21 दलों की दलीलों को ख़ारिज ही कर दिया जिसमे वह ये दावा कर रहे थे कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी करना संभव है और सत्ताधारी दल इस मशीन का दुरूपयोग कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट में इस सुनवाई में चुनाव आयोग का पक्ष आर्यमा सुन्दरम और एडवोकेट अमित शर्मा ने रक्खा और उन्होंने यह भी बताया कि इन मशीनों की टेस्टिंग से कोई भी गड़बड़ी नही मिली है.