छापेमारी के दौरान मोदी के महल में मिली कई चौंकाने वाली चीज़ें

292

ईडी ने पीएनबी में फ्रॉड करने के लिए नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और अन्य लोगों पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. 251 जगह जांच की गईं, जहां हीरे, गोल्ड और बेशकीमती पत्थर मिले. नीरव मोदी ग्रुप और मेहुल चौकसी ग्रुप की कई प्रॉपर्टीज ज़ब्त कर ली गई हैं. जिसकी कुल कीमत 7638 करोड़ बताई जा रही है. ईडी ने सीबीआई के साथ 22 मार्च को नीरव मोदी के घर समुद्र महल में जांच की. जहां से कई बेशकीमती चीजें मिलीं.

अधिकारी ने बताया कि यह तलाशी शनिवार सुबह तक जारी रही और इस दौरान 15 करोड़ रुपये के प्राचीन आभूषण, 1.40 करोड़ रुपये की अत्याधुनिक कीमती घड़ियां और एम.एफ.हुसैन, के.के हेबर और अमृता शेरगिल की 10 करोड़ रुपये मूल्य की पेंटिंग्स ज़ब्त कर ली गई. ईडी ने 10 करोड़ रुपये की हीरे की अंगूठी भी ज़ब्त की है.

Nirav modi 1 -

 

ईडी ने 13,540 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मेहुल चौकसी के खिलाफ एक अलग मामला दर्ज करने के बाद यह कदम उठाया है. ईडी ने अभी तक देशभर में 251 से अधिक स्थानों की तलाशी ली है और इस दौरान हीरे, सोने, कीमती धातुओं और मोतियों को जब्त किया है.

ईडी ने नीरव मोदी समूह और मेहुल चोकसी समूह की 7,638 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां भी जज़ब्त कर ली हैं. गौरतलब है कि चौकसी, नीरव मोदी और उनका परिवार जनवरी के पहले सप्ताह में ही देश छोड़कर फरार हो गया था.