Delhi Weather: दिल्लीवालों को अभी दो दिन और झेलनी पड़ेगी भीषण गर्मी, 44 डिग्री पहुंचेगा तापमान

152

Delhi Weather: दिल्लीवालों को अभी दो दिन और झेलनी पड़ेगी भीषण गर्मी, 44 डिग्री पहुंचेगा तापमान

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: दिल्लीवालों का वीकेंड प्रचंड गर्मी के बीच गुजरने वाला है। शुक्रवार से रविवार तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने गर्मी के लिहाज से 13 से 15 मई के बीच ‘येलो’ अलर्ट घोषित किया है। इस बीच कई जगहों पर हीट वेव का असर रहेगा। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने का सुझाव एक्सपर्ट दे रहे हैं। आज भी गर्मी ने सिटम ढा रखा है। दिल्ली में मौसम विभाग ने सुबह 29.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रेकॉर्ड किया, जो कि सामान्य से 4 डिग्री अधिक है। दिन में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच सकता है। एक दिन पहले बुधवार को अधिकतम पारा 41.4 डिग्री तक पहुंच गया था, जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। आज सुबह सबसे अधिक गर्मी नजफगढ़ में महसूस की गई, जहां मिनिमम टेंपरेचर 32.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा। कूलर और पंखे में भी पसीना नहीं सूख रहा है। पीतमपुरा में भी न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने असानी चक्रवात का असर दिल्ली-एनसीआर में खत्म हो गया है। इसका असर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मौसम में देखने को मिल रहा है।

गुरुवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 29.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। हवा में नमी का स्तर 32 से 69 प्रतिशत रहा। राजधानी के कई इलाकों में भीषण गर्मी का सामना लोगों ने किया। पालम में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री, लोदी रोड में 42, रिज में 42.3, आया नगर में 43.5, गुरुग्राम में 44.1, जाफरपुर में 44, मंगेशपुर में 45.4, नजफगढ़ में 44.7, नोएडा में 43.5, पीतमपुरा में 44, सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 43.5 और मयूर विहार में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

Cyclone Asani News:असानी की वजह से चल रही पूर्वी हवाओं ने दिल्ली में गर्मी को बढ़ने से रोका
वहीं, अब न्यूनतम तापमान भी लोगों के पसीने छुड़ा रहा है। कई जगहों पर न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा। पालम में न्यूनतम तापमान 30.1, नजफगढ़ में 32.7, पीतमपुरा में 32.6, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 32.5 और मयूर विहार में 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

शुक्रवार को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप खिलेगी। कई इलाकों में लू का प्रकोप रहेगा। अधिकतम तामपान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है। वहीं, 15 मई को अधिकतम तापमान बढ़कर 45 डिग्री पहुंच जाएगा। इसके बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर की वजह से गर्मी का प्रभाव कुछ कम होगा। 16 मई को अधिकतम तापमान 42, 17 मई को 41 और 18 मई को 40 डिग्री तक रह सकता है।

navbharat times -MP Weather News : भोपाल @43.9 C… मई पहली बार चढ़ा इतना पारा, खरगोन सबसे अधिक तपा
गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में आए तूफान ‘असानी’ की वजह से राजधानी में बढ़ती गर्मी पर ब्रेक लग गया था। लेकिन अब यह तूफान कमजोर हो गया है। राजधानी पर इसका असर भी समाप्त हो गया है। यही वजह है कि तापमान अब तेजी से बढ़ने लगा है। अब इस बढ़ते तापमान से 16 मई को राहत मिलने की संभावना है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link