Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना ‘रहेंगे या जाएंगे’ की अटकलों के बीच पुलिस कमिश्नर पद संजय अरोड़ा को मिला

215
Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना ‘रहेंगे या जाएंगे’ की अटकलों के बीच पुलिस कमिश्नर पद संजय अरोड़ा को मिला

Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना ‘रहेंगे या जाएंगे’ की अटकलों के बीच पुलिस कमिश्नर पद संजय अरोड़ा को मिला

नई दिल्लीः तमाम दावों और सोशल मीडिया पर चल रही अटकलों को साइड लाइन करते हुए एक बार फिर गृह मंत्रालय ने दिल्ली को सरप्राइज कर दिया। जी हां, न महकमे को भनक लग सकी। न करीबी अफसर भांप सके और इतवार के रिलेक्स मूड में बैठे पुलिस अफसरों को अनायास ही दोपहर में चौंका दिया, जब पुलिस कमिश्नर पद पर आईटीबीपी के डीजी संजय अरोड़ा के नाम का ऑर्डर गृह मंत्रालय से जारी हो गया। फिर क्या था, ऑर्डर की कॉपी सोशल मीडिया से लेकर महकमे के लगभग 88 हजार पुलिसकर्मियों के बीच सर्कुलेट हो गई। इसके बाद अटकलों की आड़ में चल रही अफवाहों पर विराम लग सका। इससे पहले चंद दिनों पहले एलजी और पिछले साल भी पुलिस कमिश्नर पद पर नामों को लेकर चर्चाएं गरम रहीं। मगर, मिला सरप्राइज।


पिछले एक हफ्ते से पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना को लेकर कयासों का दौर जारी था। ‘सूत्रों’ के हवाले से राकेश अस्थाना ‘रहेंगे या जाएंगे’ के दावे लगभग सभी प्लैटफॉर्म पर घूमते रहे। मौजूदा पुलिस कमिश्नर के कार्यकाल की अवधि समाप्ति से एक दिन पहले गृह मंत्रालय सूत्रों के हवाले से राकेश अस्थाना को 6 महीने का एक्सटेंशन मिल जाने का संदेश वायरल हुआ। यह मेसेज इतना विश्वसनीय बन गया कि दिल्ली पुलिस महकमे में लोअर और हायर रैंक तक ने मान लिया कि राकेश अस्थाना को एक्सटेंशन मिल गया है। तमाम पुलिसकर्मियों में खुशी थी कि अब डिपार्टमेंट में लंबे समय से चल रही सुधार प्रकिृया जारी रहेगी। यहां तक कि महकमे में अफसरों की एक एक लॉबी ने यह तक दावा कर दिया कि अगर किन्हीं कारणवश राकेश अस्थाना को एक्सटेंशन नहीं भी मिलता है, तो इस बार दिल्ली पुलिस कमिश्नर पद पर एक सीनियर अफसर लेडी को बनाया जाना तय है।


इन सबके बीच तारीख 31 जुलाई भी आ गई, लेकिन दोपहर तक पुलिस कमिश्नर पद को लेकर तस्वीर साफ नहीं थी। न गृह मंत्रालय का ऑर्डर आया, न ही अधिकारी पुख्ता तौर पर कुछ बोल पा रहे थे। हां, कुछ ऑर्डर की कॉपी जरूर सोशल मीडिया में घूमने लगी। इधर, हर बार की तरह सीपी के कार्यकाल अवधि समाप्ति की तैयारियों को लेकर न्यू पुलिस लाइन स्थित फोर्थ बटालियन की तरफ से रूटीन तैयारियां जोरों पर थीं। ‘जैसी परिस्थिति, वैसी स्थिति’ के ऑर्डर की प्रतीक्षा में पुलिस बल अपना काम करता रहा। ऐन मौके तक सभी गफलत में थे। अचानक रविवार दोपहर को गृह मंत्रायल से ऑर्डर पुलिस कमिश्नर पद पर संजय अरोड़ा के नाम का ऐलान होता है। उसके बाद आनन फानन में न्यू पुलिस लाइन किंग्सवे कैंप में राकेश अस्थाना के रिटायरमेंट की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link