Delhi-NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी से गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम, जानिए

181
Delhi-NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी से गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम, जानिए

Delhi-NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी से गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम, जानिए

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी के साथ गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। रात में बारिश से तापमान गिर चुका है। पंखे के नीचे भी अब लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है। तीन दिनों के दौरान तापमान में करीब सात डिग्री की गिरावट आई है। मौसम विभाग ने पहले ही शनिवार और रविवार को मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी। इस वजह से कुछ कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। शुक्रवार दोपहर से ही दिल्ली-एनसीआर में काले बादलों का जमावड़ा दिख रहा था। देर रात से ही कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी जारी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बादलों व मौसम की स्थितियों को देखकर लग रहा है कि राजधानी में चार से पांच दिनों तक बारिश होगी। 8 से 11 अक्टूबर के बीच मध्यम और इसके बाद बूंदाबांदी व हल्की बारिश होने की संभावना है।

8 से 12 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान
8 से 12 अक्टूबर के बीच बेमौसम बारिश और बूंदाबांदी बढ़ेगी। राजधानी से मॉनसून 29 सितंबर को वापसी कर चुका है और यह मॉनसून के बाद की पहली बारिश होगी। यह बारिश बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित होने वाली मॉनसून प्रणालियों के प्रभाव के कारण होगी। इसके असर से दिल्ली सहित उत्तर भारत में कई जगहों पर बारिश होगी। लगातार बादल छाए रहने और बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। यह गिरावट अभी कुछ दिनों तक बनी रहेगी। बारिश के बाद अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री के आसपास होगा जो सामान्य से करीब छह डिग्री कम होगा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 20 डिग्री के आसपास रहेगा।


पंखे के नीचे भी लोगों को हल्की ठंड का अहसास

बीते दो दिनों से राजधानी में ठंडी हवाएं चल रही हैं, इससे भी तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। रात के समय पंखे के नीचे भी लोगों को हल्की ठंड का अनुभव हो रहा है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री रहा जो सामान्य से सात डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रहा जो सामान्य है। हवा में नमी का स्तर 81 से 96 प्रतिशत तक बना रहा। कुछ इलाकों में सुबह 8:30 बजे के बाद बूंदाबांदी भी हुई। सफदरजंग में 0.2 एमएम, पालम में 0.3 एमएम, लोदी रोड में 0.4 एमएम, रिज में 0.8 एमएम, आया नगर में 0.4 एमएम, मंगेशपुर में 0.5 एमएम और गुरुग्राम में बूंदाबांदी हुई।

बारिश से कम हुआ हवा में प्रदूषण
दिल्ली में शुक्रवार की सुबह हल्की बारिश, हवाओं और असामान में बादल छाये रहने से न केवल तापमान में गिरावट दर्ज की गयी बल्कि वायु गुणवत्ता में भी सुधार दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने सप्ताहांत में शहर में मध्यम दर्जे की बारिश के कारण तापमान में और गिरावट तथा हवा की गुणवत्ता में सुधार की भविष्यवाणी की है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में पिछले 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 55 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 21.8 दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है। राजधानी के कई इलाकों में हल्की बारिश हुयी और दिन भर आसमान में बादल छाये रहे ।

11 अक्टूबर तक रह सकता है बारिश, बूंदाबांदी का दौर
शनिवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री के आसपास रह सकता है। 11 अक्टूबर तक बारिश और बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। 12 अक्टूबर तक अधिकतम तामपान 30 डिग्री से कम बने रहेंगे। 12 अक्टूबर को धूप खिलने के बाद यह बढ़ेंगे।

डीडीए ने ट्री-वॉक बारिश की वजह से रद्द की
डीडीए 8 अक्टूबर को डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के साथ मिलकर संजय वन में सुबह 7 से 9 बजे तक ट्री-वॉक का आयोजन कर रहा था। इसकी तैयारियां कई दिनों से चल रही थीं। लेकिन, शुक्रवार शाम को डीडीए की तरफ से ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी गई कि शनिवार को भारी बारिश की संभावना को देखते हुए 8 अक्टूबर को होने वाले ट्री-वॉक को रद्द कर दिया गया है। इस कार्यक्रम की अगली डेट की जानकारी लोगों को जल्द दी जाएगी।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News