Delhi NCR School News Today: प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत, दिल्ली-नोएडा में कब से खुलेंगे स्कूल, जानें अपडेट

129
Delhi NCR School News Today: प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत, दिल्ली-नोएडा में कब से खुलेंगे स्कूल, जानें अपडेट

Delhi NCR School News Today: प्रदूषण से मिली थोड़ी राहत, दिल्ली-नोएडा में कब से खुलेंगे स्कूल, जानें अपडेट

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बढ़ते प्रदूषण से रविवार को राहत मिली। दिल्ली-एनसीआर की हवा गंभीर से कुछ सुधरी लेकिन फिर भी यह बेहद खराब की स्थिति में बनी हुई है। हालांकि अगले कुछ दिनों में इसको और कम होने का अनुमान लगाया गया है। दिल्ली एनसीआर में हवा चलने की वजह से इसमें गिरावट आई और हवा की क्वॉलिटी बताने वाला इंडेक्स 400 से नीचे आ गया। बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप का स्टेज-4 लागू है और जिसकी वजह से प्राइमरी स्कूल बंद है। प्रदूषण कम हुआ है तो क्या स्कूल खुलेंगे और कब से।पाबंदियों के बीच रविवार को हवा की क्वॉलिटी से जुड़े आयोग (CQAM) की आज बैठक होगी।

GRAP की सख्त पाबंदियों के बीच रविवार को हवा की क्वॉलिटी से जुड़े आयोग (CQAM) की बैठक होगी। प्रदूषण में कमी को देखते हुए ऐसी संभावना है कि चौथे चरण की पाबंदियों को वापस ले लिया जाए। अगर ऐसा होता है तो स्कूल-कॉलेजों में की गई छुट्टियों और वर्क फ्रॉम होम की सिफारिश को वापस लिया जा सकता है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला सरकार को ही करना है।


दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर शुक्रवार को घोषणा की थी कि 5 वीं तक के स्कूल शनिवार से 8 नवंबर तक बंद रहेंगे। 6 वीं से 12 वीं तक के स्कूल खुले हुए हैं। हालांकि इस दौरन क्लास के बाहर की सारी गतिविधियों को बंद करने को कहा गया था। दिल्ली से पहले ही नोएडा में स्कूल बंद करने का फैसला हो गया था। माना जा रहा है कि आज पाबंदी हट जाएगी लेकिन 5 वीं तक के स्कूल 9 नवंबर से ही खुलेंगे। मंगलवार 8 नवंबर को गुरु नानक जयंती के चलते छुट्टी रहेगी। ऐसे में 9 नवंबर से स्कूल खुलने की पूरी संभावना है।

नोएडा में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्‍तर पर पहुंचने के चलते आठवीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया था और ऑनलाइन शुरू करने के आदेश दिया गया था। 9 से 12वीं तक के स्कूल खुले थे। प्रदूषण के कारण नोएडा के डीएम ने छोटे बच्चों की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद करने और ऑनलाइन क्लास चलाने का आदेश जारी किया था। दिल्ली की ही तरह नोएडा में भी उम्मीद है कि पूरी तरह स्कूल 9 नवंबर से खुल जाए।

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम तीनों जगहों पर AQI 400 के नीचे आ गया है और तीनों जगहों पर ही यह आस-पास है। दिल्ली में 331 AQI है तो वहीं नोएडा में 339 और गुरुग्राम में 318 है। स्कूलों पर से पाबंदियां हटाने के साथ ही ट्रकों और मालवाहक वाहनों की एंट्री पर रोक हटाई जा सकती है। इसके अलावा BS-IV डीजल गाड़ियों पर से रोक हट सकती है। सरकारी कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट फिर शुरू हो सकते हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News