Delhi Metro E-Auto: DMRC अब फीडर बसों की जगह चलवाएगा ई-ऑटो, अगले महीने द्वारका से होगी इसकी शुरुआत

96
Delhi Metro E-Auto: DMRC अब फीडर बसों की जगह चलवाएगा ई-ऑटो, अगले महीने द्वारका से होगी इसकी शुरुआत

Delhi Metro E-Auto: DMRC अब फीडर बसों की जगह चलवाएगा ई-ऑटो, अगले महीने द्वारका से होगी इसकी शुरुआत

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः मेट्रो स्टेशनों से नजदीकी इलाकों की लास्ट माइल कनेक्टविटी के लिए अब डीएमआरसी इलेक्ट्रिक फीडर बसें नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक ऑटो चलवाएगा। इसकी शुरुआत अगले महीने द्वारका इलाके से होने जा रही है। ब्लूलाइन के द्वारका सेक्टर-9 स्टेशन से 50 इलेक्ट्रिक ऑटो के परिचालन की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए यहां चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।

द्वारका इलाके के सभी मेट्रो स्टेशनों से आस-पास के इलाकों में आने-जाने के लिए लोग इन ई-ऑटो का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने डीएमआरसी को स्पेशल परमिशन दी है। इसके तहत डीएमआरसी किसी वेंडर या ऑपरेटर को हायर करेगी, जिसके माध्यम से ई-ऑटो चलवाए जाएंगे।

Delhi Metro News: रिठाला-नरेला कॉरिडोर पर लाइट मेट्रो के बजाए नॉर्मल मेट्रो, चलेंगे ई-ऑटो
डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार ने बताया कि द्वारका सब-सिटी में कुल 136 और इनके अलावा दिल्ली के बाकी इलाकों के लिए 650 ई-ऑटो चलाने की इजाजत परिवहन विभाग से मिल गई है। डीएमआरसी किसी ऑपरेटर के जरिए इन्हें चलवाएगी। इनका किराया ई-रिक्शा या शेयरिंग ऑटो जितना ही होगा। इस संबंध में परिवहन विभाग अलग से गाइडलाइंस भी जारी करेगा। अगस्त तक द्वारका में इस नई सेवा की शुरुआत हो जाएगी और उसके बाद अगले 4 महीनों में चरणबद्ध तरीके से सभी 136 ऑटो चलने शुरू हो जाएंगे। धीरे-धीरे करके दिल्ली के अन्य इलाकों में भी लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों से नजदीकी इलाकों में ई-ऑटो की सर्विस शुरू की जाएगी।

navbharat times -Dwarka Expressway: एफिल टावर से 30 गुणा ज्यादा स्टील लगा है द्वारका एक्सप्रेस-वे पर, जानें देश के पहले अर्बन एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे की खासियत
क्यों उठाना पड़ा ये कदम?
कोरोना काल के बाद मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टविटी को बढ़ाने के लिए पिछले साल अगस्त में इलेक्ट्रिक फीडर बसें लॉन्च की गई थीं। दो अलग-अलग क्लस्टरों में 10 रूटों पर 100 एसी बसें चलाने की योजना थी। इनमें से अब तक 4 रूटों पर 47 बसें चल रहीं हैं, लेकिन इन बसों को उतने यात्री नहीं मिल रहे हैं, जिसकी उम्मीद थी। ये बसें मुख्य सड़कों से होकर गुजरती हैं, एक तय रूट पर ही चलती हैं, इनका किराया भी अधिक है और इसमें सफर करने वाले यात्रियों को मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से ही किराया देने के लिए कहा जाता है… इन कारणों से इन बसों को उतने पैसेंजर नहीं मिल रहे हैं। इससे डीएमआरसी को काफी नुकसान हो रहा है। इसी को देखते हुए अब तय किया गया है कि ये फीडर बसें परिवहन विभाग को सौंप दी जाएंगी, जो डीटीसी के माध्यम से इनका परिचालन जारी रखेगा और बदले में इलेक्ट्रिक ऑटो चलाए जाएंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link