Delhi MCD Poll: छठ पूजा, ठेकुआ… क्या है दिल्ली MCD चुनाव में इसका कनेक्शन, नड्डा की बात और AAP की तैयारी से समझें पूरा समीकरण

129
Delhi MCD Poll: छठ पूजा, ठेकुआ… क्या है दिल्ली MCD चुनाव में इसका कनेक्शन, नड्डा की बात और AAP की तैयारी से समझें पूरा समीकरण

Delhi MCD Poll: छठ पूजा, ठेकुआ… क्या है दिल्ली MCD चुनाव में इसका कनेक्शन, नड्डा की बात और AAP की तैयारी से समझें पूरा समीकरण

नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव में कुछ ही दिन बाकी है और इससे पहले सभी दलों ने पूरा जोर लगा दिया है। इस चुनाव में पूर्वांचली वोटर्स की खासा भूमिका है। चुनाव की तारीख नजदीक आते ही सभी दलों के बड़े नेता पूर्वांचली मतदाताओं को रिझाने में जुट गए हैं। दिल्ली की कुल आबादी में 30% से अधिक का हिस्सा पूर्वांचली लोगों का है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 16 पर दबदबा है। इन सीटों पर पूर्वांचली वोटर्स की निर्णायक भूमिका है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी दोनों के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है और दोनों ही दल पूर्वांचलियों को लुभाने के लिए पूरा जोर लगाए हुए हैं।

पूर्वांचली वोटर्स के बीच छठ पूजा का भी खासा क्रेज रहता है अभी हाल ही में यह पूजा संपन्न हुई। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एक दिन पहले ही दिल्ली की 500 छठ पूजा समितियों के प्रमुखों से मिले और उन्हें संबोधित किया। जेपी नड्डा ने कहा कि मुझे गंगा के तट पर 20 साल तक छठ पूजा मनाने का अवसर मिला है।

ठेकुआ मांगकर खाते थे… 4 दिसंबर के लिए प्रसाद मांगने आया हूं
पूर्वांचल मोर्चा की ओर से आयोजित छठ पूजा आयोजन समिति को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि बिहार जहां मेरा जन्म हुआ, वहां की छाप मेरे ऊपर है और मैं सौभाग्यशाली हूं। मुझे गंगा किनारे 20 सालों तक छठ पूजा मनाने का मौका मिला। नड्डा ने कहा कि छठ का प्रसाद ठेकुआ मांगकर खाते थे । ठीक वैसे ही एक बार फिर पूर्वांचलवासियों से मैं 4 दिसंबर के लिए प्रसाद मांगने आया हूं। इस भावनात्मक अपील को और आगे बढ़ाने के लिए बीजेपी भोजपुरी सुपरस्टार सांसदों की तिकड़ी – गायक और अभिनेता मनोज तिवारी, रवि किशन और दिनेश लाल यादव (निरहुआ) के साथ रोड शो और सभाओं की योजना बना रही है। यह रोड शो और सभा उन इलाकों में होगी जहां पूर्वांचली मतदाताओं की संख्या अधिक है। बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दावा किया कि उन्होंने पूर्वांचली समुदाय के लगभग 50 लोगों को नगर निगम चुनाव के लिए टिकट दिया है।

आम आदमी पार्टी की भी है खास नजर
एमसीडी चुनाव के लिए AAP प्रभारी व विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि उनकी पार्टी ने 57 पूर्वांचलियों को इस चुनाव में टिकट दिया है। आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले एक खास रणनीति के तहत पूर्वांचलियों के लोकप्रिय नेता व कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को अपने पाले में कर लिया। पूर्वांचली मतदाताओं को लुभाने के लिए गोपाल राय और दिलीप पांडे की सभाएं आयोजित की जा रही हैं। दुर्गेश पाठक ने कहा कि उनकी पार्टी हमेशा पूर्वांचलियों को बहुत प्यार से रखती है। छठ पूजा पहले 70 स्थानों पर आयोजित की गई थी। आप सरकार ने 1100 जगहों पर पूजा कराने में मदद की है। AAP सरकार के शिक्षा और स्वास्थ्य सुधारों से पूर्वांचल के लोगों को विशेष रूप से लाभ हुआ है।

छूटा साथ, कांग्रेस को अब भी उम्मीद
दिल्ली में देखा जाए तो सबसे पहले कांग्रेस ही थी जिसने पूर्वांचलियों को एक राजनीतिक ताकत के रूप में मान्यता दी। लंबे समय तक कांग्रेस का वोट बैंक माने जाने वाले पूर्वांचली वोटर्स 2015 के विधानसभा चुनावों में AAP की ओर चले गए। पूर्वांचली पृष्ठभूमि वाले 13 नेता विधायक बने। इसके बाद 2016 में बीजेपी ने मनोज तिवारी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया ताकि पूर्वांचली वोटर्स को अपने पक्ष में किया जा सके। मनोज तिवारी के नेतृत्व में बीजेपी ने एमसीडी चुनाव में जीत दर्ज की लेकिन विधानसभा चुनाव हार गई।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News