Cyber Fraud: 5जी नेटवर्क के नाम पर साइबर ठगों के सिम अपग्रेड मेसेज से खुद बचें और बचाएं

114
Cyber Fraud: 5जी नेटवर्क के नाम पर साइबर ठगों के सिम अपग्रेड मेसेज से खुद बचें और बचाएं

Cyber Fraud: 5जी नेटवर्क के नाम पर साइबर ठगों के सिम अपग्रेड मेसेज से खुद बचें और बचाएं

नई दिल्लीः अभी तक साइबर अपराधी केवाईसी, सेक्सटॉर्शन, और बिजली बिल के नाम पर ठग रहे थे। मगर अब एक तरफ 1 अक्टूबर से देश के 13 शहरों में 5जी की लॉन्चिंग हुई, दूसरी तरफ साइबर ठगों ने हाथों हाथ इस अवसर को भुनाने के लिए अपना भी ‘5जी ठगी का नेटवर्क’ लॉन्च कर दिया। जी हां, साइबर ठगों के नए पैंतरे को समझिए और सावधान रहिए।

4जी से 5जी नेटवर्क में अपग्रेड का मेसेज
5जी को लेकर लोगों के उत्साह को देखते हुए दिल्ली समेत देश के अधिकतर शहरों के मोबाइल यूजर्स को साइबर ठगों के मेसेज मिलने शुरू हो चुके हैं। जिसमें 5G सिम अपग्रेड और नेटवर्क इशू का ऐसा मेसेज होता है कि आप पढ़कर यकीन कर बैठेंगे। वहीं, कुछ लोगों को 4जी नेटवर्क को 5जी नेटवर्क में कन्वर्ट करने और प्रोसेसिंग के नाम पर लिंक भेजे जा रहे हैं।

ऐसे शुरू होता है ठगी का गेम
मोबाइल यूजर को 4जी नेटवर्क से 5जी नेटवर्क में अपग्रेड करने के लिए कहा जाता है। लोग जोश में आए हुए मेसेज के साथ लिंक पर यह सोच कर क्लिक भी कर रहे हैं कि यह ऑफिशियल मेसेज है। लिंक के जरिए साइबर अपराधी ना सिर्फ फोन को हैक करते हैं, बल्कि फोन का डेटा भी चोरी कर लेते हैं।

Cyber Fraud: बड़े-बड़े हो रहे फ्रॉड के शिकार, लेकिन ये एहतियात बरतेंगे तो लुटने से बच सकती है आपकी गाढ़ी कमाई
क्या होगा लिंक क्लिक करने से
जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो ठग तीन डिजिट का एक यूनीक नंबर देकर उसे अपने मोबाइल पर डायल करने के लिए कहते हैं। ऐसा करने के बाद ठग इन तीन नंबरों के बाद यूजर का 10 अंकों का मोबाइल नंबर डलवाते हैं। इसके बाद इस नंबर को डायल करने के लिए कहते हैं। ऐसा करते ही यूजर के मोबाइल में मौजूद ई वॉलेट और मेसेजिंग एप की जानकारी साइबर ठगों के पास चली जाती है और वे आसानी से आप का मोबाइल वॉलेट और मेसेजिंग एप का क्लोन अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेते हैं। क्लिक करने के बाद ठग को बैंक अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का पता आसानी से चल जाता है। इसके अलावा फोन नंबर को ब्लॉक करने के साथ ही सिम को भी स्वैप कर सकते हैं। इसके अलावा ठगी करने वाले ईमेल आईडी और रजिस्टर मोबाइल नंबर सहित तमाम निजी जानकारी लेकर ठगी कर सकते हैं।

क्या कहना है पुलिस का
साइबर पुलिस का कहना है, अगर कोई 5जी के नाम पर धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है तो वह लोकल पुलिस, साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराए। इसके साथ ही वह 1930 के हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं।

ये बरतें सावधानियां
1. 5जी के लिए सिम अपग्रेड ऑफर में न आएं।
2. अनजान मैसेज या लिंक आने पर सतर्क हो जाएं।
3. मेसेज लिंक को बिना सोचे समझे क्लिक ना करें।
4. आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी कोड, ओटीपी, वीपीए जैसी जानकारियां न दें, न भरें।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News