क्या लोन के outstanding payment के लिए credit Card प्रयोग हो सकता है ?

225

क्या लोन के outstanding payment के लिए credit Card प्रयोग हो सकता है ? ( Can a credit card be used for the outstanding payment of the loan? )

वर्तमान समय में क्रेडिट कार्ड या लोन ऐसा शब्द है जिसके बिना हमारी जरूरते पूरी करना मुश्किल हो सकता है. इसी कारण लगातार इनका प्रयोग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर हम समय पर इसकी किस्त या बिल की पेमेंट करते हैं, तब तक तो सब सही चलता रहता है. लेकिन अगर किसी भी कारण से हमें इसकी कोई पेमेंट करने से चूक जाते हैं, तो यह हमें एक ऐसे जाल में उलझा देता है, जिससे बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. अगर आप पेमेंट किसी कारण से नहीं कर पाते हैं, तो अच्छा खासा ब्याज वसूला जाता है. इसी कारण लोग इसके प्रय़ोग से डरते भी हैं. इसी कारण क्रेडिट कार्ड से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि क्या लोन के outstanding payment के लिए credit Card प्रयोग हो सकता है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

cc 2 1 -
क्रेडिट कार्ड

outstanding payment के लिए credit Card प्रयोग –

अगर इस सवाल के जवाब की बात करें, तो इसके दोनों जवाब होगें. आप इसका प्रय़ोग कर भी सकते हैं तथा नहीं भी कर सकते हैं. अगर साधारण शब्दों में समझे तो क्रेडिट कार्ड से सीधा आप किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड की पेमेंट नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के अलावा कोई भी विकल्प नहीं है, तो इसके लिए आप पेटीएम जैसे एप का प्रयोग कर सकते हैं. जिसमें आपको पहले अपने क्रेडिट कार्ड से पेटीएम एप के wallet में पैसे एड करने होगें. इसके बाद एड किए हुए बैलेंस से क्रेडिट कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं. लेकिन यहां यह बात ध्यान रखने की है कि पेटीएम wallet में पैसा एड करने के लिए कुछ फीसदी चार्ज लगता है.

credit card banks india 1526722628 -
क्रेडिट कार्ड

इसके साथ ही अगर आप ऐसी परिस्थिति में फंस गए हैं, जहाँ से आपके लिए बिल की पेमेंट करना संभव नहीं हो. इसके अलावा आपके पास कोई क्रेडिट कार्ड भी नहीं है, तो ऐसी परिस्थिति में आप अपनी outstanding payment की EMI बनवा सकते हैं. जिसकी वजह से पूरा पैसा आपको एक साथ नहीं भरना पडे़गा. आपको यह पैसा किस्तो में भरना पड़ेगा तथा आप भारी भरकम ब्याज या चार्ज से भी अपने आप को बचा पाएंगें. लेकिन EMI में बदलवाने पर भी आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है. लेकिन यह बिल ना भरने के विकल्प से तो बहुत बेहत्तर रहेगा.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग छापे की कार्रवाई किस के अधिकार क्षेत्र में राज्य सरकार या केंद्र सरकार ?

अगर आपके पास दूसरा कोई क्रेडिट कार्ड है और आप इसकी पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं, तो आपके पास एक और भी विकल्प है. इसमें आप अपनी outstanding payment को दूसरे क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर करवा सकते हैं. जिससे आपको कुछ हद तक राहत मिलेगी तथा आप बिल ना भरने के जुर्माने से बच पाएंगे.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.