बॉलीवुड अभिनेता जिसने भारत और इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला

Iftikhar Ali Khan
बॉलीवुड अभिनेता जिसने भारत और इंगलैंड के लिए क्रिकेट खेला

बॉलीवुड अभिनेता जिसने भारत और इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला

इफ्तिखार अली खान का जन्म दिल्ली के पटौदी हाउस में हुआ था, जो पटौदी के नवाबों के परिवार में, दिल्ली के पास गैर-सलामी रियासत है, जो वर्तमान भारतीय राज्य हरियाणा में स्थित है। । वह पटौदी के नवाब मुहम्मद इब्राहिम अली खान और लोहारू के नवाब अमीरुद्दीन अहमद खान की बेटी शाहर बानो बेगम के बड़े बेटे थे।

इस प्रकार वह महान उर्दू कवि मिर्जा गालिब के साथ-साथ बाद के दिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री लियाकत अली खान से संबंधित थे। वह 1917 में अपने पिता की मृत्यु पर नवाब बने और दिसंबर 1931 में औपचारिक रूप से शासक के रूप में स्थापित हुए।इफ्तिखार अली खान को ऑक्सफोर्ड क्रिकेटर एम। जी। स्लेटर और फिर फ्रैंक वूली द्वारा इंग्लैंड में भारत में स्कूल में कोचिंग दी गई।

भारत और इंग्लैंड क्रिकेट
बॉलीवुड अभिनेता जिसने भारत और इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला

वह 1927 में ऑक्सफोर्ड गए थे। दो साल पहले उन्होंने एक ब्लू जीता था; यह एक 106 और 84 के लिए था जिसने कैंब्रिज के खिलाफ एक मैच बचाया। 1931 के सत्र में, उन्होंने ऑक्सफोर्ड के लिए 1,307 रन बनाए और 93 के बल्लेबाजी औसत के साथ ऑक्सफोर्ड औसत की ओर बढ़ गए। उस साल यूनिवर्सिटी मैच में, एलन रैटक्लिफ ने एक नया रिकॉर्ड कैम्ब्रिज के लिए 201 बनाया।

उन्हें 1932-33 एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट के लिए चुना गया था, पटौदी ने रणजीतसिंहजी के नक्शेकदम पर चलते हुए सिडनी में अपने टेस्ट डेब्यू पर शतक (102) बनाया, जिसे इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीता। फिर भी उन्होंने अपने कप्तान डगलस जार्डिन की मर्यादा का ख़ुलासा किया कि उन्होंने जार्डिन की बॉडीलाइन रणनीति के ख़िलाफ़ असहमति जताई।

1933 में पटौदी काउंटी क्रिकेट का एकमात्र पूर्ण सत्र था, और उसने शानदार तरीके से बल्लेबाजी की, फिर से वर्सेस्टर में दो अन्य दोहरे शतक जमाए। उन्होंने 49 की औसत से 1749 रन बनाए,

यह भी पढ़ें :जानिये ओलंपिक ध्वज किसने बनाया

लेकिन 1934 की शुरुआत में अधिक शानदार बल्लेबाजी के बाद उनका स्वास्थ्य खराब हो गया और उन्होंने सिर्फ दस गेम खेले, हालांकि 91.33 की औसत बल्लेबाजी दर्ज की। उन्होंने जून 1934 में इंग्लैंड के लिए अपने तीसरे और आखिरी टेस्ट में ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 और 10 रन बनाए।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc