सपने में गंगा स्नान करना शुभ या अशुभ ?

15370
सपने में गंगा स्नान करना शुभ या अशुभ ?
सपने में गंगा स्नान करना शुभ या अशुभ ?

सपने में गंगा स्नान करना शुभ या अशुभ ? ( Bathing in the Ganges in a dream is auspicious or inauspicious? )

सपने में गंगा स्नान – सपने हम सभी को आते हैं. सपनों के बारे में कुछ लोगों का माना होता है कि हमें सपनों में कुछ भी दिखाई दे सकता है. इसी कारण हमें इनको गंभीरता से नहीं लेना चाहिएं. इसके साथ स्वप्न शास्त्र के अनुसार बात करें, तो हमें जो भी सपने दिखाई देते हैं, उनके पीछे कोई ना कोई रहस्य छिपा होता है.

इसी कारण सपनों के बारे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं कि उन्हें जो सपना दिखाई दिया है, वह अच्छा है या बुरा. उनको इसका कोई फायदा होगा या फिर कोई नुकसान होगा. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि सपने में गंगा स्नान करना शुभ या अशुभ ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

ganga water jpg -
गंगा में स्नान

सपने में गंगा स्नान शुभ या अशुभ –

गंगा नदी को बहुत ही पवित्र नदी माना जाता है. प्राचीन काल से ही गंगा नदी का इतिहास में बहुत महत्व रहा है. ऐसी भी मान्यताएं है कि यदि कोई व्यक्ति गंगा नदी में स्नान कर लेता है, तो उसके सारे पाप धूल जाते हैं. अगर आपको सपने में गंगा नदी के दर्शन हुए हैं, तो यह बहुत ही शुभ सपना होता है. यह संकेत करता है कि आपकी जिंदगी अब परेशानियों से दूर कामयाबी की तरफ मुड़ने वाली है.

इसके अलावा अगर आप खुद को गंगा में स्नान करते हुएं देखते हैं, तो इसका अर्थ होता है कि आपके द्वारा किए गए बुरे कर्मों की सजा पूरी हो चुकी है. अभी आपकी जिंदगी में आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है. अभी तक आपके जो कार्य काफी लंबे समय से रूके हुए थे, वो पूरे होने वाले हैं.

सपने में गंगा स्नान
गंगा में स्नान

इसके अलावा काफी लोगों को ऐसा भी दिखाई देता है कि सपने में वे गंगा नदी का पानी पी रहे हैं. अगर ऐसा दिखाई देता है, तो यह भी बहुत शुभ सपना पाना जाता है. इसका अर्थ होता है कि आपके जीवन में आपकी जो इच्छाएं हैं,वो जल्दी पूरी होने वाली हैं. जिस तरह से पानी पीने से हमारी प्यास बुझ जाती है. ठीक इसी तरह सपने में गंगाजल पीते हुए दिखता है, तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन की इच्छाए पूरी होने वाली हैं.

यह भी पढ़ें : सपने में स्वयं की मृत्यु देखना और फिर उठ जाने का रहस्य ?

जो लोग स्वप्न शास्त्र में विश्वास करते हैं. उनका मानना होता है कि जब भी हमारी जिंदगी में कुछ भी अच्छा या बुरा होने वाला होता है, तो हमें कुछ समय पहले उसका आभास होने लगता है. अगर हम सपने में दिखाई देने वाले संकेतों को अच्छे से समझ पाते हैं तथा उसके अनुरूप कदम उठाते हैं, तो हो सकता है कि हम आने वाली बुराई से खुद को बचाने में सफल हो पाएं. सपने हमें पहले सचेत कर देते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.