Pregnancy रोकने के आयुर्वेदिक में दवा?

3213

Pregnancy रोकने के आयुर्वेदिक में दवा?(pregnancy rokne ke ayurvedik me dava)

स्वास्थ्य में रासायनिक आधारित गर्भ निरोधकों का सेवन करने और एक महिला की संपूर्ण प्रजनन प्रणाली को प्रदूषित करने या जोखिम भरे और महंगे गर्भपात के लिए जाने के बजाय, गर्भावस्था से बचने के लिए इन आयुर्वेदिक सुरक्षित तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि भले ही इन उपायों ने कई लोगों के लिए काम किया हो, लेकिन ये पूरी तरह से प्रभावी नहीं हो सकते हैं। हालांकि सावधानी बरतना हमेशा सबसे अच्छा होता है। सुनिश्चित करें कि जितना हो सके, आप ज्यादातर समय सुरक्षित सेक्स के साथ आगे बढ़ें।

गर्भनिरोधक गोलियां लेने से बचने की कोशिश करने का एक मुख्य कारण यह है कि यह एक महिला के प्रजनन चक्र को बाधित कर सकता है। जब आप इन गोलियों का सेवन करना शुरू करते हैं तो आपको मिजाज, मतली, बीमारी, स्पॉटिंग, वजन बढ़ना, मासिक धर्म अनियमित हो सकता है, योनि स्राव और कई अन्य दुष्प्रभाव दिखाई देने लग सकते हैं। यह एक कारण है कि आयुर्वेद उपचारों पर निर्भर रहना अधिक सुरक्षित है क्योंकि वे प्राकृतिक हैं और आपको अवांछित और हानिकारक दुष्प्रभावों से बचाएंगे। सुरक्षित और खतरनाक प्रभावों से मुक्त किसी चीज का उपयोग करना हमेशा सर्वोत्तम होता है। कुछ प्राकृतिक उपचारों का उल्लेख नीचे किया गया है:

Pregnancy रोकने के आयुर्वेदिक

pregnant non fiiii -

अरंडी के बीज का प्रयास करें
अगर आपने अरंडी के बीज को ताजा देखा है, तो आप देखेंगे कि इसके अंदर एक सफेद बीज है। यह देखा गया है कि ये गोलियां गर्भनिरोधक गोलियों के रूप में अद्भुत और काफी कुशलता से काम करती हैं। यदि आपने अपने साथी के साथ संभोग किया है, तो 72 घंटों के भीतर इनमें से एक बीज खाने की सलाह दी जाती है। सर्वोत्तम परिणाम के लिए, आपके लिए सबसे अच्छा होगा कि आप अपने मासिक धर्म के तीन दिनों में तीन बीज लें। यह एक बहुत ही कुशल गर्भनिरोधक दवा के रूप में काम करेगी जिसका प्रभाव लगभग पूरे एक महीने तक रहेगा।

गर्भ निरोधकों का सेवन

सेंधा नमक
जब आप संभोग कर रहे हों तो योनि में पहुंचने से पहले ही शुक्राणु के मारे जाने पर अवांछित गर्भावस्था को टाला जा सकता है। आपको 50 ग्राम सेंधा नमक लेने की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि आप इसे लगभग 500 मिलीलीटर पानी में उबाल लें। अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाने के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने योनि क्षेत्र को तुरंत धो लें जो शुक्राणु को मारने में मदद करेगा।

pregnant non -

सेंधा नमक के साथ तिल का तेल
अगर आप अनचाहे गर्भ से बचना चाहती हैं तो एक और बेहतरीन आयुर्वेद उपाय है जो आपके काम आ सकता है। तिल का तेल लें और उसमें सेंधा नमक का एक टुकड़ा डुबोएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी के साथ सेक्स करते ही इसका सेवन करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि शुक्राणु गर्भ तक नहीं पहुंच पाएगा और आप गर्भवती होने से सुरक्षित रहेंगी।

पुदीने की सूखी पत्तियां
जैसे ही आपने अपने साथी के साथ संभोग किया है, आप आगे बढ़ सकते हैं और इस उपाय को आजमा सकते हैं, जो गर्भावस्था को रोकने में मदद करेगा। आपको बस सूखे पुदीने की पत्तियां लेनी हैं। फिर आपको इसे पीसकर यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे पाउडर जैसी स्थिरता में बना लें। आप इसे नियमित रूप से भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बाकी को एक तंग जार या बॉक्स में रख सकते हैं। अपने लवमेकिंग सेशन के बाद, आपको बस इतना करना है कि थोड़ा उबला हुआ पानी लें और इसमें एक बड़ा चम्मच सूखे पुदीने के पाउडर का मिश्रण डालें और इसे पी लें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:Patanjali में एसिडिटी का आयुर्वेदिक उपचार?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.