AIIMS से लेकर सफदरगंज में दिखा जी 20 समिट का असर, कम हुई मरीजों की संख्या

20
AIIMS से लेकर सफदरगंज में दिखा जी 20 समिट का असर, कम हुई मरीजों की संख्या

AIIMS से लेकर सफदरगंज में दिखा जी 20 समिट का असर, कम हुई मरीजों की संख्या

नई दिल्ली: नई दिल्ली क्षेत्र में रिस्ट्रिक्शन की वजह इस बार कोविड नहीं, बल्कि जी20 की बैठक रही। शुक्रवार से शुरू हुई जी20 की बैठक को लेकर आवाजाही पर लगी पांबदी का ऐसा असर हुआ कि बीमारी के बावजूद भी लोग अपने घरों में सिमटे रहे, दर्द झलते रहे, लेकिन इलाज के लिए अस्पताल नहीं पहुंचे। देश के सबसे बड़े मेडिकल इंस्टीट्यूट एम्स में शुक्रवार को केवल 4361 मरीज ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे। सफदरजंग में 3505 तो एलएनजेपी में 2044 मरीज ही आए। हालांकि, सभी अस्पतालों में जी20 के साथ-साथ आम मरीजों के इलाज का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसलिए मरीज बीमारी को सहें ना, इलाज के लिए अस्पताल जरूर पहुंचें।

एम्स की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक शुक्रवार को राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी में 3751 और क्लीनिक में 610 मरीज आए। कुल 4361 मरीज ही पहुंचे। जबकि आम दिनों में ओपीडी में मरीजों की संख्या 12 से 14 हजार के बीच रहती है। ओपीडी में आने वाले मरीजों में पुराने मरीज ज्यादा थे, जिसमें 75 परसेंट अप्वाइंटमेंट लेकर और 18 परसेंट बिना अप्वाइंटमेंट के आए थे। वहीं नए मरीजों में 39 परसेंट अप्वाइंटमेंट वाले थे और 26 परसेंट बिना अप्वाइंटमेंट वाले।

एम्स में दिखी ज्यादा सख्ती
एम्स में जी20 को लेकर रिस्ट्रिक्शन ज्यादा देखा गया। गेट नंबर एक से केवल एंबुलेंस और इमरजेंसी मरीज के वाहन को ही अंदर आने दिया जा रहा था। यहां पर दो गेट बने हैं, जिसमें एक से एंट्री और दूसरी से एग्जिट की जाती है। लेकिन एंट्री गेट को बंद कर दिया गया है। गेट नंबर तीन से मरीज, स्टाफ और फैकल्टी के वाहन की एंट्री दी गई है। यहां तक की परिक्रमा सेवा जो आम मरीजों को गेट नंबर एक से लेकर नई ओपीडी बिल्डिंग तक लेकर जाती है और छोड़ती है, उसका भी रूट बदला गया है। एम्स के सिक्यूरिटी ऑफिसर की तरफ से जारी आदेश बैरिकेट पर चिपकाए गए हैं।

navbharat times -सावधान! दिल्ली में डेंगू और फ्लू का डबल अटैक, अस्पतालों में बढ़ गए हैं मरीज

सफदरजंग में सिर्फ 3505 मरीज
सफदरजंग अस्पताल में रोजाना औसतन 10 से 12 हजार मरीज ओपीडी में पहुंचते हैं, लेकिन शुक्रवार को यहां पर केवल 3505 मरीज ही इलाज के लिए पहुंचे। आम दिनों की तुलना में यहां पर इमरजेंसी में भी कम मरीज आए। हालांकि अस्पताल में ओपीडी को जी20 की तैयारियों से अलग रखा गया है। अस्पताल के अंदर जरूर सुरक्षा गार्ड तैनात थे। एंट्री गेट से अतिक्रमण पूरी तरह से हटा दिया गया है। फूटपाथ और मेट्रो स्टेशन के बाहर एक भी दुकान या स्टॉल नहीं है। अस्पताल के अंदर मरीजों को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं दिखा। मरीज को जहां जाना था, वहां पर जा रहे थे। कोई रोक टोक नहीं थी।

Delhi Safdarjung Hospital

जी 20 के कारण कम पहुंच रहे मरीज

एलएनजेपी में केवल 2044 मरीज
दिल्ली सरकार के सबसे बड़े अस्पताल एलएनजेपी में औसतन रोजाना ओपीडी में 7000 मरीज पहुंचते हैं, लेकिन शुक्रवार को केवल 2044 मरीज ही इलाज के लिए पहुंचे। वहीं, इमरजेंसी में भी इसका असर दिखा और औसतन रोजाना 800 से 900 मरीज की तुलना में सिर्फ 390 मरीज ही पहुंचे। सूत्रों का कहना है कि अस्पताल में बहुत सारे मरीज दिल्ली एनसीआर से आते हैं। जिस प्रकार जी20 को लेकर सख्ती की बात कही जा रही है, उसे देखते हुए दिल्ली के बाहर से लोग कम निकले। इसी प्रकार शहर में भी लोगों ने बाहर निकलना जरूरी नहीं समझा। जिन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही थी, वही अस्पताल तक पहुंचे।

navbharat times -न्यूक्लियर अटैक तक का मुकाबला करने के लिए तैयार है दिल्ली, मेहमानों पर नहीं आने देंगे आंच

केमिकल बर्न के लिए डीकंटामिनेशन जोन

सफदरजंग अस्पताल में एशिया का सबसे बड़ा बर्न सेंटर है। लगभग 100 बेड्स हैं। लेकिन इस ग्लोबल इवेंट के लिए सीबीआरएन डिजास्टर को लेकर तैयारी की गई है। इसके तहत सफदरजंग अस्पताल के बर्न विभाग के पास आर्मी की मेडिकल टीम ने डीकंटामिनेशन जोन बनाया है। जहां पर अगर कोई केमिकल शिकार मरीज आता है तो उसे डीकंटामिनेट करने और फिर उसे बर्न आईसीयू में शिफ्ट करने की पूरी तैयारी की गई है। इसके लिए आर्मी के मेडिकल टीम के 20 से 22 लोग अपना सेटअप बनाकर डयूटी कर रहे हैं।

Bihar: छपरा में चबूतरा को लेकर अंधाधुंध फायरिंग, दो लोगों को लगी गोली

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News