जानियें, अब किसके लिए हुआ आधार कार्ड अनिवार्य?

580
जानियें, अब किसके लिए हुआ आधार कार्ड अनिवार्य?
जानियें, अब किसके लिए हुआ आधार कार्ड अनिवार्य?

आधार कार्ड को धीरे-धीरे हर चीज के लिए अनिवार्य किया जा रहा है, फिर चाहे बात एजुकेशन की हो या फिर व्यापार की, हर जगह अब आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। अगर आप स्टूडेंट्स है, और आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो यह खबर आपके लिए है। जी हाँ, देश के एक ऐसे राज्य में शिक्षा के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किस क्लास के स्टूडेंट्स के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है, तो चलिए आपको बताते है कि आखिर किस क्लास के लिए आधार कार्ड का होन अनिवार्य कर दिया गया है?

देश के दूसरे सबसे बड़े राज्य बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी ने अगले साल से होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। जी हाँ, तो अगर आप बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहे तो अपना आधार कार्ड भी बनवा लीजिए वरना आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे! साथ ही आपको बता दें कि अब 2108 में होने वाली परीक्षा के लिए फॉर्म भरते वक्त छात्र-छात्राओं को आधार कार्ड देना होगा, लेकिन इस साल छात्रों के लिए आधार के अलावा अन्य पहचान पत्र देने का भी विकल्प है।

खबर के मुताबिक, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद का कहना है कि साल 2018 की इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के परीक्षा फॉर्म भरने के समय आधार या अन्य किसी वैकल्पिक पहचान पत्र को अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है, इससे परीक्षा में होने वाली धांधली को रोका जा सकेगा। आपको बता दें कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर लगातार सवाल खड़े होते आए है, जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है।

साथ ही आपको यह भी बता दें कि साल 2017 में बहुत से परीक्षार्थी ऐसे पकड़े गए थे, जो दूसरों के बदले परीक्षा दे रहे थे। इसीलिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है, जिसके बाद से ऐसा नहीं पाएगा। साथ बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि इस निर्णय से नामांकन से संबंधित किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े पर पूरी तरह रोक लगाई जा सकेगी। तो अब साफ हो गया है कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो जल्दी से बनवा लीजिए ताकि आपकी शिक्षा में किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान न पड़े।