Haryana News: राज्य सूचना आयोग में नियुक्ति को हरी झंडी, जानें हरियाणा CM ने गवर्नर को भेजे कौन से 3 नाम

0
Haryana News: राज्य सूचना आयोग में नियुक्ति को हरी झंडी, जानें हरियाणा CM ने गवर्नर को भेजे कौन से 3 नाम

Haryana News: राज्य सूचना आयोग में नियुक्ति को हरी झंडी, जानें हरियाणा CM ने गवर्नर को भेजे कौन से 3 नाम

हरियाणा में सूचना आयुक्त नियुक्त करने की कवायत फाइनल हो गई है। सरकार ने तीन नाम राज्यपाल को भेजे हैं। वहीं सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग में सचिव के रूप में नियुक्त एचसीएस अधिकारियों की परफॉर्मेंस अप्रैजल रिपोर्ट (पीएआर) लिखने से संबंधित रिपोर्टिंग, समीक्षा और स्वीकृत अथॉरिटी को स्पष्ट किया है।

 

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर

हाइलाइट्स

  • हरियाणा में सूचना आयुक्त का होना है अपॉइंटमेंट
  • 150 से ज्यादा लोगों ने किया था आवेदन
  • HPSC के मेंबर रह चुके कुलबीर छिकारा का नाम
  • लिस्ट में हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के पूर्व चेयरमैन
चंडीगढ़: हरियाणा को जल्द ही तीन नए सूचना आयुक्त मिलेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता वाली कमिटी ने मंगलवार को तीन नामों को शॉर्टलिस्ट कर राज्यपाल को भेज दिया है। राज्यपाल की स्वीकृति के बाद तीन सूचना आयुक्तों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इस कमिटी में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, मुख्य सचिव तथा अन्य अधिकारी शामिल हैं। हरियाणा में राज्य सूचना आयुक्त के तीन पदों पर मंथन के बाद तीन नामों पर सहमति बनी है। इनमें HPSC के मेंबर रह चुके कुलबीर छिकारा के साथ ही हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन रह चुके जगबीर सिंह और राजस्थान से संबंध रखने वाले छत्तरपाल शेखावत का नाम शामिल है। इन नियुक्तियों में नेता प्रतिपक्ष और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की भी सरकार ने सहमति ली है।

हरियाणा में राज्य सूचना आयुक्त के छह पद खाली हैं। अब सरकार इनमें से तीन पर नियुक्ति करेगी। राज्य सूचना आयोग में तीन पदों के लिए सरकार ने 14 मार्च तक आवेदन मांगे थे।

150 आवेदनों में हुआ मंथन

सितंबर 2022 में सूचना आयुक्त के दो रिक्त पदों को भरने की कवायद प्रदेश सरकार ने शुरू की थी। अब इस संख्या को बढ़ाकर तीन कर दिया गया है। राज्य सूचना आयुक्त और सदस्यों के लिए 150 से अधिक लोगों ने आवेदन किया था। हरियाणा में राज्य सूचना आयुक्त के तीन पदों पर मंथन के बाद तीन नामों पर सहमति बनी है।

मीटिंग करके बनाई फाइनल लिस्ट

दिल्ली रवाना होने से ठीक पहले हरियाणा भवन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में राज्य सूचना आयोग के संदर्भ में मीटिंग बुलाई गई। बैठक में कमिटी के सदस्य पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के अलावा मुख्य सचिव संजीव कौशल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। इस मीटिंग में तीन नामों पर सहमति के बाद राजभवन को भेजा गया है।

स्क्रूटनी कर 9 नाम तय किए

बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि राज्य सूचना आयोग में आयुक्त और सदस्यों की नियुक्ति के लिए की गई मीटिंग की गई थी। आयोग में तीन खाली पड़े पदों के लिए सरकार के पास 150 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। इन आवेदनों में से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी कमिटी ने स्क्रूटनी कर 9 नाम तय किए थे। इन 9 नामों में से 3 नामों की सिफारिश कर मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेज दिए हैं।

डॉ. कुलबीर छिकारा कौन

सूचना आयोग ने जिन तीन नामों की सिफारिश की है, उनमें वित्त मंत्री रहे कैप्टन अभिमन्यु के करीबियों में शामिल डॉ. कुलबीर छिकारा शामिल है। मनोहर के कार्यकाल में बनी पहली सरकार में वे हरियाणा लोकसेवा आयोग (एचपीएससी) के सदस्य रहे हैं। इंग्लिश लिटरेचर में पीएचडी कुलबीर छिकारा ने मास कम्युनिकेशन में भी डॉक्टरेट की हुई है। मूल रूप से सोनीपत के रहने वाले डॉ. छिक्कारा वर्तमान में एलएलबी की पढ़ाई कर रहे हैं।

डॉ.जगबीर सिंह कौन

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, भिवानी के साढ़े छह वर्षों तक चेयरमैन रहे डॉ.जगबीर सिंह का भी चयन होने की पुष्टि सूत्रों ने की है। जगबीर सिंह एनिमल साइंसिज एंड मैनेजमेंट में पीएचडी हैं। हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, हिसार में वे 12 वर्षों तक प्रोफेसर रहे हैं। बताते हैं कि संघ पृष्ठभूमि होने के चलते सरकार ने उन्हें पहले भिवानी बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया था। अब उनकी नियुक्ति राज्य सूचना आयुक्त के पद पर होनी लगभग तय हो गई है। इस बार सरकार ने तीसरे पद पर राजस्थान के जयपुर के रहने वाले स्वतंत्र पत्रकार प्रदीप कुमार शेखावत के नाम पर मुहर लगाई है। शेखावत का पत्रकारिता में लगभग 32 वर्षों का अनुभव है और वे हिंदी में एमए और बीएड हैं।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News