2 घंटे की बारिश, जलभराव, जाम और बिजली-पानी के संकट ने मचाया हाहाकार…. आखिर कब सुधरेंगे गुरुग्राम के हालात?

2
2 घंटे की बारिश, जलभराव, जाम और बिजली-पानी के संकट ने मचाया हाहाकार…. आखिर कब सुधरेंगे गुरुग्राम के हालात?

2 घंटे की बारिश, जलभराव, जाम और बिजली-पानी के संकट ने मचाया हाहाकार…. आखिर कब सुधरेंगे गुरुग्राम के हालात?

गुरुग्राम: तीन सप्ताह के ब्रेक के बाद गुरुग्राम में एक बार फिर मॉनसून एक्टिव हुआ और शनिवार सुबह तेज बारिश हुई। दो घंटे तक हुई इस बारिश के चलते शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया। हाइवे के नरसिंहपुर पर सबसे अधिक पानी रहा। यहां पर इतना पानी था कि दिल्ली से जयपुर की ओर जाते वक्त वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। करीब एक घंटे तक जाम के हालात रहे। यहां पर ट्रैफिक इंस्पेक्टर के अलावा एसीपी स्तर के अधिकारी पहुंचे। दोपहर बाद हालात सामान्य हो पाए। हाइवे के दूसरे पॉइंट पर भी जलभराव हुआ। इसके अलावा ओल्ड सिटी और नए शहर में भी कई जगहों पर जलभराव रहा। हालांकि शाम तक अधिकतर एरिया में पानी निकल गया लेकिन इस बारिश ने नगर निगम की कार्यप्रणाली पर फिर से सवाल उठाया है। नगर निगम ने दावा किया था कि जिन पॉइंट्स पर जलभराव की दिक्कत है वहां पर तैयारी पुख्ता कर ली गई है। सूची जारी कर अधिकारियों की ड्यूटी तक तय की गई थी।

नरसिंहपुर पर सारे दावे हुए फेल

शनिवार सुबह पांच बजे तेज बारिश शुरू हुई। सुबह साढ़े सात बजे तक बारिश होती रही। हर बार की तरह इस बार भी हाइवे पर नरसिंहपुर में दो से तीन फुट तक पानी लग गया। यहां पर पानी में सर्विस लेन पूरी तरह से डूब गई। हाइवे के मेन कैरिज-वे में भी पानी आ गया। इसके चलते यहां पर दिल्ली से जयपुर जाने वाली लेन में करीब एक घंटे तक वाहनों के टायर थम गए।

हाइवे पर नरसिंहपुर के निकट सुबह कुछ समय के लिए जाम था। यहां पर ट्रैफिक पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने गाड़ियों को निकलवाया। कुछ समय बाद हालात सामान्य हो गए थे।

प्रियांशु दीवान, एसीपी हाइवे, ट्रैफिक

पहले ये किया था दावा

इस सीजन में खासतौर पर नरसिंहपुर वाले पॉइंट्स पर हर बारिश में जलभराव देखने को मिल रहा है। दावा किया गया था कि यहां पर दो मोटर पंप लगा दिए गए हैं जो तत्काल पानी निकाल देंगे लेकिन शनिवार को ऐसा हुआ नहीं।

हाइवे पर कई जगहों पर भरा पानी

नरसिंहपुर के अलावा हाइवे के राजीव चौक अंडरपास, सर्विस लेन, सिग्नेचर टावर, इफ्को चौक आदि एरिया में जलभराव था। यहां पर सर्विस लेन में अधिक पानी था। देर शाम तक यहां पर पानी निकल गया। यहां पर जीएमडीए और एनएचएआई की ओर से पंप लगाए गए। गनीमत रही कि राजीव चौक पर पैदल यात्री और छोटे वाहनों के लिए बने सबवे के अलावा कहीं पर भी अंडरपास में पानी नहीं भरा।

सेक्टर दस ए सहित कई एरिया में बारिश के कारण जलभराव हुआ। अधिकतर जगहों पर पंप लगाकर पानी निकलवाया गया। शाम के वक्त कहीं पर भी जलभराव नहीं था।

राधेश्याम शर्मा, एसई, नगर निगम

ओल्ड सिटी में भी रही दिक्कत

ओल्ड सिटी के सेक्टर-10ए और गांव खांडसा में अधिक पानी था। यहां पर दो फुट तक जलभराव हो गया। यहां से पानी हीरो होंडा चौक की ओर भी आ गया। इसके अलावा खांडसा रोड पर भी कई जगहों पर जलभराव हुआ। सेक्टर 9 ए, सेक्टर 10, सेक्टर 9, सूर्या विहार, लक्ष्मण विहार, सेक्टर पांच, अशोक विहार, पालम विहार, उद्योग विहार, ज्वाला मील आदि एरिया में जलभराव हुआ।

नरसिंहपुर पर ही अधिक पानी था। इसके अलावा कई जगहों पर जलभराव की शिकायतें थीं। सभी जगहों पर दोपहर तक पानी निकलवा दिया गया।

राजेश बंसल, चीफ इंजीनियर, जीएमडीए

न्यू गुरुग्राम में भी घुसा पानी

नए शहर की बात की जाए तो यहां पर झाड़सा, सेक्टर 30, सेक्टर 31, सेक्टर 40, सेक्टर 46, सेक्टर 50, सेक्टर 51, सेक्टर 56, ग्लेरिया मार्केट, सोहना रोड, कन्हई, हूडा सिटी सेंटर आदि एरिया में जलभराव हुआ। यहां पर कई जगहों पर मेन रोड पर भी पानी था। ओल्ड सिटी में जलभराव के कारण बस स्टैंड, गुरुद्वारा रोड, ओल्ड रेलवे रोड, न्यू रेलवे रोड, शीतला माता रोड, कापसहेड़ा रोड, बस स्टैंड रोड, पटौदी रोड और बसई रोड की ओर जाम के हालात थे।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News