हाथ पकड़ा.. कुर्ता खींचा, कुर्सी छोड़ खड़े हुए नीतीश को 2 बार बिठाया, फिर भी बड़े भाई के दिल की बात नहीं बोले KCR

87
हाथ पकड़ा.. कुर्ता खींचा, कुर्सी छोड़ खड़े हुए नीतीश को 2 बार बिठाया, फिर भी बड़े भाई के दिल की बात नहीं बोले KCR

हाथ पकड़ा.. कुर्ता खींचा, कुर्सी छोड़ खड़े हुए नीतीश को 2 बार बिठाया, फिर भी बड़े भाई के दिल की बात नहीं बोले KCR

नीलकमल, पटना: बुधवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) ने पटना पहुंच कर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कमार ( CM Nitish Kumar) से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा था कि 2013 के बाद 2022 में फिर से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ खड़े होने वाले नीतीश कुमार को केसीआर विपक्ष का नेता घोषित कर देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। केसीआर से जब पूछा गया विपक्षी एकता होने के बाद विपक्षी दलों का नेता और 2024 में प्रधानमंत्री का उम्मीदवार कौन होगा? यह सवाल सुनने के बाद साथ बैठे नीतीश कुमार कुर्सी छोड़ खड़े हो गए, तब केसीआर ने बिहार के मुख्यमंत्री का हाथ पकड़कर उन्हें बिठाया और कहा कि नीतीश कुमार देश के उत्तम और वरिष्ठ नेता है। इससे पहले बिहार दौरे पर आए केसीआर ने सिकंदराबाद में आग की वजह से जान गंवाने वाले बिहार के 12 मजदूरों के परिवार से मुलाकात की और परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की मुआवजे की राशि सौंपी। इसके अलावा गलवान घाटी में चीन के साथ हिसंक झड़प में शहीद हुए बिहार के सैनिकों के परिजनों को भी दस-दस लाख रुपये की सहायता राशि दी।

बिहार है क्रांति की भूमि
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बिहार को प्रार्थी की भूमि करार देते हुए कहा कि उनका गृह राज्य गोदावरी नदी की भूमि है जिसे दक्षिण की गंगा भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि देश के कुछ राज्यों को बीमारू राज्य कहा जाता है लेकिन, वे राज्य में बीमारू नहीं हैं। बिहार के विकसित करने के लिए नीतीश कुमार जी जान से जुटे हैं। ऐसे में अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाता तो बिहार भी विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा हो सकता था। केसीआर ने कहा कि नीतीश कुमार की इच्छा है कि देश में जितनी भी विपक्ष की पार्टियां है, उन्हें एक कर देश को भाजपा मुक्त भारत बनाना होगा। गौरतलब है कि नीतीश कुमार की तरह KCR ने भी पहले संघ मुक्त भारत का नारा दिया था।

धर्म के नाम पर देश को किया जा रहा कमजोर
केसीआर ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश के किसी सेक्टर में विकास नहीं बल्कि हर सेक्टर का विनाश हो रहा है। उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके अलावा केंद्र की नीतियां ऐसी है जिससे पूंजीपति भाग रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देश के फेडरल सिस्टम को खत्म कर रही है। जिसकी वजह से देश को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। केसीआर का कहना था कि केंद्र की मोदी सरकार देश की रक्षा नीति तो बना रही है लेकिन विपक्ष से राय तक नहीं ली जा रही है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्म के नाम पर देश को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि कई बार यह चर्चा होती है कि गुजरात मॉडल एक बेहतर मॉडल है। जबकि सच्चाई यह है कि गुजरात मॉडल सबसे खराब मॉडल है और उसमें कई तरह की समस्या भी है। केसीआर ने कहा कि पूरा देश देख रहा है कि किस तरह नरेंद्र मोदी की सरकार सीबीआई, ईडी और आईटी के जरिए विपक्षी दलों के नेताओं को परेशान कर रही है। हालांकि उन्होंने नरेंद्र मोदी के ‘एक देश एक चुनाव’ का समर्थन करते हुए कहा कि अगर संभव है तो ऐसा हो जाना चाहिए। उन्होंने केजरीवाल सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में भी न तो पर्याप्त पानी मिल रहा है और न ही बिजली।

जब पीएम के सवाल पर कुर्सी से उठ रहे नीतीश को हाथ पकड़ कर बिठाया
एक सवाल के जवाब में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि नीतीश कुमार उनके बड़े भाई के समान हैं। उन्होंने बताया कि नीतीश कुमार से इस बात पर सहमति बन चुकी है कि 2024 में किसी भी प्रकार से भाजपा को केंद्र की सत्ता से बेदखल कर देना है। जब केसीआर से यह सवाल पूछा गया कि विपक्षी एकता होने के बाद विपक्षी दलों का नेता और 2024 में प्रधानमंत्री का उम्मीदवार कौन होगा? यह सवाल सुनने के बाद साथ में बैठे नीतीश कुमार कुर्सी छोड़ उठने लगे, तब केसीआर ने नीतीश कुमार का हाथ पकड़ उन्हें बिठाया और कहा कि नीतीश कुमार देश के उत्तम और वरिष्ठ नेता है। उन्होंने कहा कि एनडीए के खिलाफ हम सभी लोग एकजुट हैं और नेता कौन होगा, यह हम सब मिलकर तय करेंगे। हालांकि कांग्रेस विपक्षी दलों के साथ खड़ी है कि नहीं, इस सवाल को केसीआर टाल गए और कहा कि जब सब लोग साथ बैठेंगे, तब इस विषय पर बात होगी।

सवाल तेलंगाना के मुख्यमंत्री से जवाब बिहार के मुख्यमंत्री का
2024 के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद में जुटे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से जब यह पूछा गया हर चुनाव में थर्ड फ्रंट बनाने की बात होती है। क्या इस बार मोदी के खिलाफ विपक्षी पार्टियां एक हो सकेंगी? इस सवाल का जवाब केसीआर देते, इसके पहले ही नीतीश कुमार ने सवाल को काटते हुए कहा कि इस बार ‘थर्ड फ्रंट’ नहीं बल्कि यह “मेन फ्रंट” बनेगा। इसके अलावा नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर वार करते हुए कहा कि पिछले 8 साल से विकास का कोई काम नहीं हुआ, बल्कि केंद्र की सरकार से प्रचार-प्रसार में लगी रही।

नीतीश कुमार को कुसंगत का असर हो गया है: सुशील मोदी
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार की कुसंगत का असर है कि वे बिहार के चौतरफा विकास, फोरलेन सड़कों के संजाल और महासेतुओं के निर्माण में केंद्र सरकार के ऐतिहासिक योगदान को भुला कर उन्हें महिमामंडित कर रहे हैं, जिन्होंने इस राज्य को जर्जर सड़कों और अपहरण उद्योग के हवाले कर शर्मसार किया था। उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार यदि सिर्फ प्रचार कर रही होती, तो न कोरोना का स्वदेशी टीका बनता, न दुनिया में सबसे तेज और मुफ्त टीकाकरण होता। इसके अलावा न तो 80 करोड़ लोगों को महीनों तक मुफ्त राशन मिलता और न ही यूपी सहित आधा दर्जन राज्यों की सत्ता में भाजपा की शानदार वापसी होती। आज 18 राज्यों में भाजपा केवल काम के बल पर ही सत्ता में है।

बीजेपी ने दी नीतीश, केसीआर और ममता को चुनौती
सुशील कुमार मोदी ने नीतीश, केसीआर और ममता बनर्जी को चुनौती देते हुए कहा कि नीतीश कुमार, केसीआर, ममता बनर्जी और शरद पवार में यदि दम है, तो वे गुजरात और हिमाचल के चुनाव में ताकत आजमा लें। मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार को अब मीडिया की निष्पक्षता पर भी संदेह है। वे चाहते हैं कि बाहुबलियों को मंत्री बनाने का सच उजागर न हो। उन्हें आइने पर सवाल उठाने से पहले चेहरे के दाग-धब्बे साफ करने चाहिए।

केसीआर ने भी सर्जिकल स्ट्राइक का मांगा था सबूत
सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जिस चंद्रशेखर राव ( केसीआर) ने सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर सबूत मांग कर भारतीय सेना के शौर्य का अपमान किया था, उनके हाथों गलवान घाटी के बलिदानी सैनिकों के परिवार को सहायता दिलवाना उचित नहीं था।

नीतीश को कोई नहीं बनाएगा PM उम्मीदवार: नेता प्रतिपक्ष
बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा का कहना है कि नीतीश कुमार चाहे केसीआर से मिल लें या किसी और से, उन्हें न तो कोई प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बनाएगा न ही वर्ष 2024 में इनकी दाल गलेगी। नेता विपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि 15 अगस्त को लाल किला के प्राचीर से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश को संदेश दिया गया कि भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर और जोर से प्रहार शुरू करना है, और इसे उखाड़ फेंकना है। इसी डर से सभी परिवारवादी और भ्रष्टाचार में लिप्त पार्टियां एक साथ एक मंच पर आने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि 2014 और 2019 में भी इस तरह कोशिश की गई थी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News