हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे चिराग पासवान, मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं पशुपति पारस

4
हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे चिराग पासवान, मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं पशुपति पारस

हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे चिराग पासवान, मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे सकते हैं पशुपति पारस

एनडीए में बिहार की लोकसभा सीटों के बंटवारे के बाद लोजपा (आर) के प्रमुख चिराग पासवान ने साफ किया है कि वह लोकसभा का चुनाव वह हाजीपुर सीट से ही लड़ेंगे। वह वर्तमान में जमुई के सांसद है। उधर, एनडीए में तवज्जो नहीं मिलने के बाद रालोजपा के प्रमुख पशुपति कुमार पारस एक-दो दिनों के भीतर केन्द्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे सकते हैं। चिराग ने  सोमवार को दिल्ली में मीडिया से बातचीत में कहा कि वह हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री को विशेष रूप से यह कहते हुए धन्यवाद दिया कि उन्होने हमारी पार्टी की चिंता की और मान-सम्मान रखा। चिराग ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और पूर्व मंत्री उपेंद्र कुशवाहा का भी आभार है कि सभी ने सहजता से सीट बंटवारे का फैसला लिया। कहा, एनडीए को 400 से अधिक सीटें लोकसभा चुनाव में दिलाने के लिए हमसभी एक साथ आये हैं। 

उधर, केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस अपने पद से इस्तीफे का ऐलान अगले एक-दो दिनों में कर सकते हैं। उनकी पार्टी रालोजपा को लोकसभा चुनाव में एनडीए के तहत कोई सीटें नहीं मिलने के बाद वह इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को दिल्ली में अपने आवास पर पार्टी ने नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया। बताया जा रहा है कि मंगलवार को वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी दिल्ली में मुलाकात कर सकते हैं। इसके बाद उनके पटना आने की भी संभावना है। यह भी बताया जा रहा है कि वह अपने आगे की रणनीति का ऐलान पटना में ही कर सकते हैं। 

पारस के साथ ही मुकेश साहनी को भी जगह नहीं

एनडीए के घटक दलों के बीच सोमवार को सीटों का बंटवारा हो गया। एनडीए के शीर्ष नेताओं के मंथन के बाद दिल्ली भाजपा मुख्यालय में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा की गई। इसके तहत भाजपा 17 सीट, जदयू 16 सीट तो चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोजपाआर पांच सीट पर चुनाव लड़ेगी। दो अन्य सहयोगी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक-एक सीट मिली है। सीटों के नाम भी घोषित कर दिए गए हैं। एनडीए में केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस की रालोजपा और मुकेश सहनी की वीआईपी को जगह नहीं मिली है। 

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सह बिहार भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े ने जदयू के महासचिव और राज्यसभा सदस्य संजय झा, लोजपा (रामविलास) के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व हम के दिल्ली के अध्यक्ष रजनीश कुमार की मौजूदगी में सीटों के बंटवारे की घोषणा की। सीट बंटवारे के तहत भाजपा 17 और जदयू 16 व लोजपा (रामविलास) को 5 के साथ पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाले हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक-एक सीट दी गई है।

भाजपा को मिली सीटें

पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम लोकसभा सीट (सुरक्षित) भाजपा को मिली है। 

जदयू के हिस्से में आईं सीटें

जदयू को वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज (सुरक्षित), सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर सीट मिली है। इसके अलावा लोजपा (रामविलास) के हिस्से में वैशाली, हाजीपुर(सुरक्षित), समस्तीपुर(सुरक्षित), खगड़िया और जमुई(सुरक्षित) की सीटें गई हैं। हम को गया (सुरक्षित) और रालोमो को काराकाट की सीटें दी गई हैं। 

कई सीटों की हुई अदला-बदली

एनडीए में सीटों के बंटवारे के बीच कई सीटों की अदला-बदली भी हुई है। भाजपा ने शिवहर सीट जदयू के लिए छोड़ दी है। शिवहर से अभी रमा देवी सांसद हैं। जबकि भाजपा ने लोजपा से नवादा सीट ले ली है।  नवादा से अभी चंदन सिंह सांसद हैं। जदयू के अभी 16 सांसद हैं लेकिन पार्टी पिछली बार 17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। अपनी दो सीटिंग सीटें काराकाट और गया को जदयू ने अपने सहयोगी दलों को दे दी है। काराकाट से महाबली सिंह और गया से विजय मांझी सांसद हैं। काराकाट रालोमो तो गया हम पार्टी के खाते में गई है। 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News