लखनऊ से इसी महीने आएंगी 100 नई इलेक्ट्रिक बसें, 12 मीटर लंबी एयरकंडीशंड और लो फ्लोर होंगी ये बसें

12
लखनऊ से इसी महीने आएंगी 100 नई इलेक्ट्रिक बसें, 12 मीटर लंबी एयरकंडीशंड और लो फ्लोर होंगी ये बसें

लखनऊ से इसी महीने आएंगी 100 नई इलेक्ट्रिक बसें, 12 मीटर लंबी एयरकंडीशंड और लो फ्लोर होंगी ये बसें

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः डीटीसी के बेड़े में शामिल होने वाली 1500 नई इलेक्ट्रिक बसों में 100 बसों की पहली खेप इसी महीने के अंत में दिल्ली पहुंचने वाली है। टाटा मोटर्स के लखनऊ स्थित प्लांट से ये बसें दिल्ली आएंगी, जिसके बाद इनके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह प्रोसेस पूरा होने के बाद इन बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा। दिल्ली में जून में होने वाली जी-20 की अगली बैठक से पहले ये बसें अलग-अलग रूटों पर चलनी शुरू हो जाएंगी।

परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक 100 बसों की डिलिवरी मिल जाएगी। ये सभी 12 मीटर लंबी एयरकंडीशंड लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें होंगी, जो सीसीटीसी कैमरे, पैनिक बटन, एलईडी डिस्प्ले सिस्टम, महिलाओं के लिए पिंक सीट, वील चेयर रैंप, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए रिजर्व सीट जैसी सभी जरूरी सुविधाओं से लैस होंगी। इन बसों की चार्जिंग और मेंटिनेंस के लिए एक तरफ जहां पुराने डिपोज में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, वहीं 9 नए बस डिपो भी बनाए जा रहे हैं। रूट रेशनलाइजेशन स्टडी के आधार पर छोटी सड़कों वाले रूटों पर मोहल्ला बस सर्विस शुरू की जाएगी। ऐसे में इन लंबी और बड़ी बसों को सीबीडी, सुपर ट्रंक और प्राइमरी रूटों पर ही चलाया जाएगा।

140 बसों की पार्किंग, 160 करोड़ की लागत, आधुनिकता से लैस दिल्ली में बनने वाले किराड़ी बस डिपो के बारे में जानिए सबकुछ
डीटीसी के बेड़े में फिलहाल 300 इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो चुकी हैं, लेकिन इस साल के अंत तक इनकी तादाद बढ़कर सीधे 1800 से अधिक हो जाएगी। डीटीसी के साथ किए गए करार के तहत टाटा मोटर्स के द्वारा इस साल के अंत तक अलग-अलग खेप में 1500 नई बसों की डिलिवरी की जाएगी। कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों के अनुरूप 12 साल तक इन बसों के ऑपरेशन और मेंटिनेंस का जिम्मा भी टाटा मोटर्स का ही होगा। बसों में ड्राइवर भी प्राइवेट होंगे, जबकि कंडक्टर डीटीसी के द्वारा तैनात किए जाएंगे, जो किराया कलेक्ट करेंगे।

Navbharat Times -‘HO-HO’ की जगह अब चलेंगी स्पेशल टूर कराने वाली बसें, आप चुन सकेंगे अपनी पसंद के टूर
इन 1500 बड़ी बसों के अलावा मोहल्ला बस सर्विस के रूटों पर चलाने के लिए 9 मीटर वाली छोटी साइज की करीब 2080 बसें अलग से खरीदी जा रही हैं। ये भी एयरकंडीशंड इलेक्ट्रिक बसें ही होंगी, जो दिल्ली के उन इलाकों में चलेंगी, जहां बड़ी साइज वाली बसें नहीं जा पाती हैं। इससे लास्टमाइल कनेक्टिविटी में सुधार होगा। इन छोटी बसों की खरीद का टेंडर भी जल्द ही अलॉट किया जाने वाला है। हालांकि, इन बसों के आने से पहले ही डीएमआरसी से अधिग्रहीत की गई 100 फीडर बसों के साथ इसी महीने से मोहल्ला बस सर्विस की भी शुरुआत होने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक बसों की तादाद बढ़ने से दिल्ली के पर्यावरण में भी काफी सुधार होगा और वाहनों के धुएं से होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News